Sunday, March 3, 2024

साई पल्लवी कौन है, जो नितेश तिवारी की रामायण की सीता बनेंगी?

साई पल्लवी कौन है, जो नई फिल्म रामायण की सीता बनेंगी? (Sai Pallavi)

दंगल फिल्म निर्देशन नितेश तिवारी ने रामायण पर भव्य फिल्म बनाने का घोषणा की है। उन्होंने रामायण पर आधारित अपनी महत्वकांक्षी फिल्म के लिए अभिनेता रणबीर कपूर को भगवान राम के रोल में लेने की घोषणा की है। माता सीता के रोल में उन्होंने दक्षिण भारतीय अभिनेत्री साई पल्लवी (Sai Pallavi) को लिया है और रावण के रोल में केजीएफ (KGF) फेम एक्टर यश का नाम चर्चा में है।

साई पल्लवी को माता सीता के रोल में लिए जाने की घोषणा के साथ यह उत्सुकता होती है कि साई पल्लवी कौन हैं? उनकी अभी तक कोई भी हिंदी फिल्म नहीं आई है। साई पल्लवी के बारे में उनका छोटा सा लाइक स्कैन करते हैं।

साई पल्लवी का जीवन परिचय (Life scan of Sai Pallavi)

साई पल्लवी एक दक्षिण भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने तमिल, तेलुगू और मलयालम भाषाओं की अनेक दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया है।

साई पल्लवी का पूरा नाम सई पल्लवी सेंथमराई कन्नन है।  उनका जन्म 9 मई 1992 को तमिलनाडु नीलगिरि जिले के कोटागिरि नाम के कस्बे में हुआ था। उनका परिवार बडगा आदिवासी समुदाय का था। उनके पिता का नाम सेंथमराई कन्नन और माता का नाम राधा कन्नन है। उनकी एक छोटी बहन है जिसका नाम पूजा कन्नन है।

साई पल्लवी की आरंभिक पढ़ाई अपने होम टाउन कोयंबटूर में ही हुई। उन्होंने कोयंबटूर के एविला कॉन्वेंट स्कूल से अपनी आरंभिक स्कूली शिक्षा हासिल की। उसके बाद 2016 में उन्होंने जॉर्जिया के 2016 में त्बिलिसी स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई पूरी की। हालाँकि उन्होंने मेडिकल की पढ़ाई करके एमबीबीएस की डिग्री ली है लेकिन उन्होने अधिकृत प्रैक्टिशनर डॉक्टर के रूप में कभी काम नही किया है।

साई पल्लवी की पहली फिल्म अभिनय का सफर 2005 में कस्तूरी नाम की तमिल फिल्म से हुआ जिसमें उन्होंने एक बाल कलाकार का रोल किया। उसके बाद 2008 में ‘धमाधूम’ नामक की तेलुगु फिल्म में अभिनय किया।

मुख्य अभिनेत्री के रूप में उनकी पहली फिल्म 2015 में ‘प्रेमम’ नाम से आई जो कि एक मलयालम फिल्म थी। ये एक रोमांटिक कॉमेडी, जो अल्फोंस पुथ्रेन द्वारा निर्देशित है, जिसमें उन्होंने एक शिक्षक की भूमिका निभाई थी। जब उनसे फिल्म के लिए संपर्क किया गया था, जब वह अपनी मेडिकल की पढ़ाई कर रही थी, और उन्होंने अपनी छुट्टी के दौरान फिल्म के लिए शूटिंग की। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर एक बड़ी हिट रही।

पल्लवी ने इस फिल्म के लिए कई पुरस्कार प्राप्त किए, जिसमें सर्वश्रेष्ठ महिला डेब्यू के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स साउथ 2015 – मलयालम, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स (SIIMA) 2015 के लिए सर्वश्रेष्ठ फीमेल डेब्यू – मलयालम, और वनीता फिल्म अवार्ड्स 2016 के लिए शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 2015 में उस साल सर्वश्रेष्ठ न्यूकमर का एशियानेट फिल्म ऑनर स्पेशल जूरी अवार्ड भी जीता।

अपनी दूसरी फिल्म काली (2016) मलयालम में थी। जिसमें नवविवाहित लड़की की भूमिका निभाई। समीर थाहिर द्वारा निर्देशित एक्शन थ्रिलर ने दुल्कर सलमान ने उनके अभिनेता थे। फिल्म 2016 की सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस की सक्सेस मूवी थी। में से एक थी। इसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – मलयालम का फिल्मफेयर अवार्ड्स (2016) के लिए नामांकन मिला।

उनकी सेखर कम्मुला की रोमांटिक कॉमेडी फिदा (2017) थी, जो एक तेलुगु फिल्म थी। ये तेलुगु में उनकी पहली फिल्म थी। इसमें वरुण तेजा उनके अभिनेता थे। ये फिल्म भी बेहद सफल रही। इसके लिए उन्हें 2018 का तेलुगु फिल्म फेयर अवार्ड मिला। वेनू श्रीराम द्वारा निर्देशित एक एक्शन कॉमेडी फिल्म MCA मिडिल क्लास अब्बाई (2017) उनकी अगली फिल्म थी।

साई पल्लवी ने अगली फिल्म दीया (2018) थी जो उनकी पहली तमिल फिल्म थी।उनकी अगली फिल्म पडी पदी लेचे मनसू (2018) थी।

उसके बाद उनकी अगली फिल्म मरी 2 (2018) में थी, जिसमें उन्होंने धनुष के साथ काम किया था। इस फिल्म का एक गाना, ‘राउडी बेबी’, YouTube पर दक्षिण भारत के सबसे अधिक देखे जाने वाले संगीत वीडियो में से एक बन गया था।2019 में, साई पल्लवी ने फहद फासिल के अनुकोनी अथिधी (2019) में काम किया।

उन्होंने एनजीके (2019) और एंथोलॉजी ड्रामा पवा कादागाल (2020) जैसी फिल्मों में भी काम किया है. जो नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी।

2021 में उनकी दो फिल्में लव स्टोरी (2021) और श्याम सिंघा रॉय (2021) थी, दोनों को बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक रहीं। उन्होंने लव स्टोरी के लिये फिल्मफेयर अवार्ड साउथ (2022) का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड जीता। साई पल्लवी की अभी तक आखिरी फिल्म गरगी (2022) है, जो गौतम रामचंद्रन द्वारा निर्देशित थी।

फिल्म उद्योग में अपनी यात्रा को जारी रखते हुए, पल्लवी एनजीके (2019) और एंथोलॉजी ड्रामा पाव कादिगल (2020) में दिखाई दिए, जिनमें से उत्तरार्द्ध नेटफ्लिक्स पर जारी किया गया था।

साई पल्लवी एक कुशल अभिनेत्री तथा पेशे से एमबीबीएस डिग्री धारी होने के अलावा एक कुशल क्लासिकल डांसर भी हैं। उन्होंने दक्षिण भारत के कई शो में के कई टीवी चैनलों पर डांस शो में भाग लिया है। उनकी माँ भी एक कुशल नृत्यांगना थीं। अपने स्कूली जीवन में उन्होंने कई सांस्कृतिक नृत्य कार्यक्रमों में भाग लिया था। उन्होंने 2008 में विजय टीवी पर डांस रियलिटी शो शो अनगलिल यार अदुथा प्रभु देवा में भाग लिया तो 2009 में ईटीवी पर भी धी अल्टीमेट डांस शो में भी भाग लिया।

अब उन्हें नितेश तिवारी की रामायण मिली है जिसमें वह रणबीर कपूर के साथ काम करेंगी। रणबीर कपूर भगवान राम के रोल में दिखेंगे तो साई पल्लवी माता सीता के रोल में दिखेंगी। ये उनकी पहली हिंदी फिल्म होगी।

 


Tripti Dimri – एनिमल की वो एक्ट्रेस जिसने रश्मिका मंदाना से ज्यादा लाइम लाइट लूट ली।


अपडेट पाने के लिए हमें हमारे WhatsApp Channel पर follow करें

https://whatsapp.com/channel/Mindians.in

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles