Sunday, June 16, 2024

88 साल के हुए अभिनेता धर्मेंद्र – एक लाइफ स्कैन
8

8 दिसंबर 2023 को फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र (Dharmendra Actor) 88 साल के हो गए। धर्मेंद्र को फिल्मी दुनिया में हिमान के नाम से भी जाना जाता है। 60 70 और 80 के दशक तक धर्मेंद्र ने हिंदी फिल्मों के जरिए दर्शकों के दिलों पर राज किया। उनके 88 वें जन्मदिन वर्ष पर धर्मेंद्र की जिंदगी के बारे में कुछ यादें ताजा करते हैं।

    जीवन परिचय

धर्मेंद्र का पूरा नाम धरम सिंह देओल है। धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के पंजाब के लुधियाना जिले के साहिनवाल जाट गाँव में एक जाट सिख परिवार में हुआ था। धर्मेंद्र के पिता का नाम किशन सिंह देओल और माता का नाम सतवंत कौर था। धर्मेंद्र के पिता एक स्कूल में हेडमास्टर थे।

धर्मेंद्र का आरंभिक जीवन अपने गाँव साहिनवाल में ही बीता। उन्होंने लुधियाना के सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से आरंभिक शिक्षा हासिल की। इस स्कूल में ही उनके पिता हेडमास्टर थे।  धर्मेंद्र ने 1952 में पंजाब के फगवाड़ा जिले से मैट्रिक की पढ़ाई पूरी की।

धर्मेंद्र को बचपन से ही अभिनय के प्रति रुचि जागृत हो गई थी, इसी कारण वह अक्सर फिल्मी पत्रिकाएं आदि पढ़ते रहते थे।  अपने गाँव में सिनेमाघर ना होने के कारण वह मीलों दूर चलकर सिनेमा देखने जाया करते थे। वह उसे समय की चर्चित अभिनेत्री सुरैया के दीवाने थे। इसके अलावा वह दिलीप कुमार के भी प्रशंसक थे।

धर्मेंद्र फिल्मी पत्रिकाएं पढ़ते रहते थे। फिल्म फेयर उस समय जानी-मानी फिल्मी पत्रिका थी। एक बार उन्हें पता चला की फिल्म फेयर नामक पत्रिका फिल्मों में नए टैलेंट की खोज के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन कर रही है। उन्होंने फिल्म फेयर पत्रिका ली और उसमें निकले फॉर्म को भरकर भेज दिया।

फिल्म फेयर के इस टैलेंट हंट में धर्मेंद्र को नए टैलेंट के रूप में चुन लिया गया और उनका अभिनेता बनने का रास्ता खुल गया, वह सीधा मुंबई चले आए। जब धर्मेंद्र फिल्मों में हीरो बनने मुंबई (तत्कालीन बंबई या बांबे) आए तो उस वह शादी शुदा थे और उनकी पत्नी का नाम प्रकाश कौर था। यहाँ तक कि उनके बेटे सनी देओल का भी जन्म हो चुका था।

फिल्म फेयर मैगजीन का टैलेंट हंट कंटेस्ट जीत कर भले ही उन्होंने जीत लिया हो, लेकिन उनके फिल्मों में हीरो बनने की राह आसान नहीं हुई। जब वह मुंबई आए तो उन्हें अभिनेता बनने के लिए बड़ा संघर्ष करना पड़ा और अनेक फिल्म निर्माताओं के ऑफिस के चक्कर लगाने पड़े। धर्मेंद्र के संघर्ष के दिनों का यह हाल था कि कभी-कभी उनके पास खाने के पैसे नहीं होते थे और उन्हें रूम शेयर करके कई लोगों के साथ रहना पड़ता था।

धर्मेंद्र के करियर की शुरुआत अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म ‘दिल भी तेरा हम भी तेरा’ से हुई। उनकी पहली फिल्म 1960 में ‘दिल भी तेरा हम भी तेरा’ आई। उसके बाद धर्मेंद्र की फिल्मों का सफर चल पड़ा। वह उस जमाने की कई प्रसिद्ध अभिनेत्रियों मीना कुमारी, नूतन, माला सिन्हा आदि के साथ हीरो के रूप में काम करने लगे। उन्हे उनकी पहली फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरा के लिए लगभग मात्र 51 रुपए का पारिश्रमिक मिला था।

मीना कुमारी के साथ उनकी जोड़ी को काफी पसंद किया गया। धर्मेंद्र की पहली हिट फिल्म ‘फूल और पत्थर’ थी, जिसमें उनकी हीरोइन मीना कुमारी ही थींं। इसी फिल्म के दौरान मीरा कुमारी के साथ उनके नजदीकियों के किस्से भी खूब चले और उनका नाम मीना कुमारी के साथ जोड़ा गया।

एक किसान परिवार से ताल्लुक रखने के कारण धर्मेंद्र की शारीरिक डीलडोल पहलवानों जैसा था, इसी कारण वह हिंदी फिल्मों के ‘ही मैन’ के नाम से विख्यात हुए।

धर्मेंद्र अपने समय में एक एक्शन हीरो के रूप में अधिक सफल हुए और उन्होंने कई एक्शन हीरो में काम किया, हालांकि उन्होंने अनेक कॉमेडी और रोमांटिक फिल्में भी की थीं।

दिलीप कुमार को धर्मेंद्र बेहद खास मानते थे और वह दिलीप कुमार का बेहद सम्मान करते थे और अब उनसे मिलने जाते रहते थे।  धर्मेंद्र ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्मों में काम किया है, जिसमें शोले, राम-बलराम, चुपके-चुपके, सूरमा भोपाली जैसी फिल्मों के नाम प्रसिद्ध हैं।

धर्मेंद्र की हेमा मालिनी के साथ जोड़ी सबसे अधिक सफल रही और शोले के दौरान हेमा मालिनी के साथ काम करने के कारण उनकी नजदीकियां हेमा मालिनी से बढ़ी। बाद में 1980 में उन्होंने हेमा मालिनी से शादी कर ली।

जब उन्होंने हेमा मालिनी से शादी की तो वह शादीशुदा थे और उनके दो बेटे सनी देओल और बॉबी देओल भी थे। क्योंकि हिंदू धर्म में बिना पत्नी को तलाक दिए दूसरी शादी नहीं कर सकते और धर्मेंद्र ने अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक नही दिया था, इसलिए उन्होंने हेमा मालिनी से शादी करने के लिए अपना धर्म बदल लिया और  मुस्लिम धर्म अपनाकर अपना नाम दिलावर खान रखा और से हेमा मालिनी से शादी कर ली। हेमा मालिनी का नाम आयशा बेगम रखा गया।

धर्मेंद्र की पहली शादी 1954 में 19 साल की आयु में प्रकाश कौर से हुई थी। पहली पत्नी प्रकाश कौर से उनके चार बच्चे है। दो बेटे सनी देओल उर्फ अजय सिंह देओल और बॉबी देओल उर्फ विजय सिंह देओल तथा दो बेटियां विजेता और अजीता हैं।उनकी दूसरी शादी 1980 में फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी से हुई थी। दूसरी पत्नी हेमामालिनी से उनकी दो बेटियां एशा देओल और आहना देओल है। इस तरह धर्मेंद्र के कुल छः बच्चे हैं।

धर्मेद्र के दोनों बेटो सनी और बॉबी भी जाने-माने अभिनेता हैं। उनकी दोनो बड़ी बेटियां विजेता और अजीता फिल्मों से दूर रहीं। उनकी दोनो छोटी बेटियां एशा और आहना में एशा ने कुछ हिंदी फिल्मों अभिनेत्री बनीं लेकिन अधिक सफल नही रहीं। दूसरी छोटी बेटी आहना फिल्म अभिनय से दूर रहीं। फिलहाल उनके दोनो बेटे और चारो बेटियां शादीशुदा जीवन बिता रहे हैं।

धर्मेंद्र के बड़े बेटे सनी देओल के दो बेटे करन देओल और राजवीर देओल है तो छोटे बेटे बॉबी देओल के भी दो बेटे आर्यमान देओल और धरम देओल है।

धर्मेंद्र ने अपने करियर में कुल 300 से अधिक फिल्मों में काम किया है। अभी हाल-फिलहाल में उनकी ताजा फिल्म रॉकी और रानी की प्रेम कहानी थी। जिसमे उन्होंने एक रोल किया है।

शोले फिल्म ने धर्मेंद्र को बेहद लोकप्रियता और खास पहचान दी। उन्होंने शोले मे वीरू का रोल किया था। ये जानकर आश्चर्य होगा कि वह शोले में ठाकुर का रोल करना चाहते थे। लेकिन निर्देशक रमेश उन्हें वीरु का रोल देना चाहते थे। धर्मेंद्र वीरू का रोल करने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन जब निर्देशक रमेश सिप्पी ने उनसे कहा कि यदि उन्होंने वीरू का रोल नहीं किया तो वह वीरू का रोल संजीव कुमार को दे देंगे।

उस समय दो और अभिनेता संजीव कुमार तथा जितेंद्र भी हेमा मालिनी को चाहते थे और उनको पाने की दौड़ में थे, इसलिए संजीव कुमार को धर्मेंद्र ऐसा कोई मौका देना नहीं चाहते थे कि हेमा मालिनी के साथ उनकी नजदीकियां बढ़ें, इसीलिए वह वीरू का किरदार करने के लिए तैयार हो गए।

शोले के बारे में यह बताते हैं कि हेमा मालिनी के साथ शॉट में अक्सर ही जानबूझकर गलतियां करते थे ताकि शॉट का रीटेक हो और उन्हें हेमा मालिनी के साथ अधिक से अधिक समय बिताने का अवसर मिले।

धर्मेंद्र के फिल्मी इंडस्ट्री में 63 साल पूरे हो गए हैं। 1960 में वह मुंबई में अभिनेता बनने आए थे और 2023 में उनके 63 साल का सफर पूरा हो चुका है।

धर्मेंंद्र ने फिल्मों के अलावा राजनीति में अपने को आजमाया है। उन्होंने 2004 में भारतीय जनता पार्ट के टिकट पर राजस्थान की बीकानेर लोकसभा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ा और जीतकर लोकसभा सांसद बने। वह 2004 से 2009 तक बीकानेर से लोकसभा सांसद रहे और फिर उसके बाद उन्होने दुबारा चुनाव नही लड़ा। हालाँकि उनकी दूसीर पत्नी हेमा मालिनी और बड़ा बेटा सनी देओल दोनों राजनीति में अभी भी सक्रिय हैं। उनकी पत्नी हेमा मालिनी उत्तर प्रदेश के मथुरा से बीजेपी की लोकसभा सासंद हैं तो बेटे सनी देओल पंजाब के गुरुदासपुर से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं।

धर्मेंद्र की नेटवर्थ की बात की जाए तो उनकी नेटवर्थ 450 करोड रुपए के आसपास है। धर्मेंद्र का मुंबई के पास एक हिल स्टेशन लोनावाला में 100 एकड़ में फैला हुआ फार्म हाउस है और वह अपना अधिकतर समय वहीं पर बिताते हैं तथा खेती और बागवानी करते हैं।

धर्मेंद्र सोशल मीडिया से भी बेहद जुड़े हुए हैं। उनके ट्विटर (अब X) और इंस्टाग्राम अकाउंट भी है। वह अक्सर सोशल मीडिया पर अपने फार्म हाउस में अपनी गतिविधियों की एक्टिविटी की फोटो शेयर करते रहते हैं।

https://www.instagram.com/aapkadharam/


ये भी पढ़ें..

धर्मेंद्र, अभिनेता धर्मेंद्र का जीवन परिचय, धर्मेंद्र की जीवनी, फिल्मी अभिनेता, Dharmendra ka jeevan parichay in Hindi, Biography of Dharmendra in Hindi

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles