Sunday, March 3, 2024

साई सुदर्शन कौन हैं। क्रिकेटर साई सुदर्शन का पूरा लाइफ स्कैन जानें।

साई सुदर्शन कौन हैं। क्रिकेटर साई सुदर्शन का पूरा लाइफ स्कैन जानें। (Sai Sudarshan Life Scan)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों वनडे सीरीज दक्षिण अफ्रीका में चल रही है। भारतीय टीम में कई नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया था। इन्हीं नए खिलाड़ियों में एक नाम साईं सुदर्शन का है, जिन्हें ओपनर के रूप में टीम में शामिल किया गया है। साई सुदर्शन ने पहले दो मैच में लगातार दो हाफ सेंचुरी जड़कर लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। इससे पहले भी आईपीएल 2023 के फाइनल मैच में सारी सुदर्शन ने 47 गेंद में 96 रन का पारी खेलकर अपने आप को साबित किया था और तब भी लोगों का ध्यान उनकी ओर गया था। साई सुदर्शन भारत के ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 400वें खिलाड़ी बने हैं।

साई सुदर्शन कौन हैं? वह कहां से खेलते हैं? उनके बारे में उनका पूरा लाइफ स्कैन करते हैं।

साई सुदर्शन का जीवन (Sai Sudarshan life scan)

परिचय

साई सुदर्शन मूल रूप से भारत के तमिलनाडु राज्य से संबंध रखते हैं।  उनका पूरा नाम ‘भारद्वाज साई सुदर्शन’ है।

साई सुदर्शन का पूर्व जन्म 15 अक्टूबर 2001 को तमिलनाडु के चेन्नई महानगर में हुआ था। उनके पिता का नाम आर. भारद्वाज है और उनकी माता का नाम उषा भारद्वाज है। उनके माता और पिता दोनों भी खिलाड़ी रह चुके हैं। साई सुदर्शन को खेल की विरासत अपने माता-पिता से मिली है।

साईं सुदर्शन के पिता एशियाई खेलों में बतौर एथलीट भाग ले चुके हैं तो उनकी मां उषा भारद्वाज तमिलनाडु की ओर से नेशनल लेवल पर वॉलीबॉल खेल चुकी हैं।

करियर

साईं सुदर्शन को खेल की विरासत अपने माता-पिता से ही मिली थी तो स्वाभाविक है, उनका झुकाव खेलों की तरफ ही होना था। उन्होंने क्रिकेट को अपने खेल करियर के रूप में चुना।

उनका क्रिकेट करियर सन 2019-20 में आरंभ हुआ, जब तमिलनाडु में उन्होंने राजा ऑफ पलायन पट्टी शील्ड टूर्नामेंट में पदार्पण किया। इस टूर्नामेंट में वह 635 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

उसके बाद उन्होंने T20 क्रिकेट में डेब्यू किया। उन्होंने भारत के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तमिलनाडु की ओर से T20 क्रिकेट में अपना डेब्यू किया। उसके बाद वह विजय हजारे ट्रॉफी में भी लिस्ट ‘ए’ क्रिकेटर के रूप में खेले।

2021 में उन्हें तमिलनाडु की राज्य स्तरीय क्रिकेट लीग तमिलनाडु प्रीमियर लीग (TNLP) में एक फ्रेंचाइजी ‘लाइका कोवई किंग्स’ ने खरीद लिया। उन्होंने ‘लाइका कोवई किंग्स’ (LKK) की तरफ से तमिलनाडु प्रीमियर लीग में काफी अच्छा प्रदर्शन किया और 71.60 की औसत से 5 हाफ सेंचुरी सहित 358 रन बनाए। इसी प्रीमियर लीग के 2022 में अगले सीजन में भी उन्होंने कुल 10 मैचो में 336 रन बनाए। 2022 के सीजन में उन्होंने 4 हाफ सेंचुरी मारी।

उनके इसी प्रदर्शन के आधार पर उनको भारत की और विश्व की सबसे लोकप्रिय T20 क्रिकेट लीग ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ (IPL) में गुजरात टाइटंस (GT) की टीम ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपए में खरीद लिया। गुजरात टाइटंस ने उन्हें 2022 में खरीदा था और इस सीजन में उन्होंने एक हाफ सेंचुरी सहित 145 रन बनाए। 2023 के सीजन में उनको गुजरात टाइटंस ने रिटेन किया और कुछ एक लीग मैचो में मौका दिया, जिसमें उन्होंने एक मैच में अर्धशतक भी मारा।

टूर्नामेंट के फाइनल मैच में चेन्नई किंग्स के विरुद्ध खेलते हुए उन्होंने 47 बॉल में 96 रन बनाकर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। उनके स्कोर की बदौलत की गुजरात चेन्नई ने चेन्नई सुपर किंग्स के सामने एक बेहतरीन टोटल रखा। हालांकि गुजरात टाइटंस को फाइनल मैच में हार का सामना करना पड़ा और साई सुदर्शन की पारी बेकार चली गई। लेकिन वह अपना नाम स्थापित कर चुके थे।

घरेलू क्रिकेट में साईं सुदर्शन ने रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु की ओर से सात मैचों में 2022-23 के रणजी ट्रॉफी सीजन में 572 रन बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 169 रन रहा है।

साईं सुदर्शन के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें सबसे पहले एशिया कप के लिए इमर्जिंग टीम्स एशिया कप टूर्नामेंट के लिए भारत की ए टीम के लिए चुना गया। इस टीम में उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध एक सेंचुरी मारकर तथा उसके अलावा एक अन्य मैच में हाफ सेंचुरी मार कर कल 220 रन बनाए।

साई सुदर्शन इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में सरे की टीम से भी थोड़े समय के लिए खेले हैं। जहां पर उन्होंने तीन पारियों में कुल 116 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में साई सुदर्शन का प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा है। लिस्ट ए क्रिकेट में उनके नाम 1354 रन है।

उनके इन्हीं सब प्रदर्शन के आधार पर उनको इंटरनेशल क्रिकेट में भी डेब्यू करने मौका मिला। सबसे उन्हें पहले चीन में 2023 में हुए एशियन गेम्स में भारतीय टीम में स्टैंड बाय क्रिकेटर के रूप में चुन लिया गया था। हालाँकि उन्हें टीम में खेलने का मौका नहीं मिल पाया।

उसके बाद सौभाग्य ने उनके दरवाजे तब दस्तक दी जब उन्हें दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए भारत की वनडे टीम में ओपनर बल्लेबाज के रूप में चुन लिया गया। यहाँ पर उनका इंटरनेशल क्रिकेट में डेब्यू हुआ।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज के पहले दो मैचों में लगातार दो हाफ सेंचुरी मारकर उन्होंने अपने नाम को स्थापित किया।  वह अपने ही मैच में दक्षिण अफ्रीका में हाफ सेंचुरी में डेब्यू करने वाले पहले क्रिकेटर बने और शुरुआती दो मैचों में हाफ सेंचुरी मारने वाले भी पहले क्रिकेटर हैं।

इस वर्ष 22 वर्षीय खिलाड़ी के खेलने का अंदाज देखते हुए उनके उज्जवल क्रिकेटर होने आशा की जा रही है और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में खुद को साबित किया है।

उनमें एक अच्छा ओपनर अथवा मिडिल ऑर्डर बैटर की संभावना जताई जा रही है। साई सुदर्शन ने ओपनर के रूप में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है तो मिडिल ऑर्डर बैटर के रूप में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की ओर मिडिल आर्डर में खेलकर अच्छा प्रदर्शन किया तो भारत की ओर से वनडे मैच में ओपनर के रूप में खेलते हुए दो शानदार हाफसेंचुरी मारी है।

संक्षेप में…

  • साईं सुदर्शन का पूरा नाम भारद्वाज साई सुदर्शन है।
  • उनकी ऊंचाई 6 फीट 1 इंच है।
  • वह बाएं हाथ से बैटिंग करते हैं। वह दाएं हाथ के से गेंदबाजी भी कर लेते हैं।
  • साईं सुदर्शन की आरंभिक शिक्षा चेन्नई के डीएवी स्कूर में हुई। उन्होंने चेन्नई के रामकृष्ण मिशन विवेकानंद कॉलेज से बीकॉम किया है।
  • साई सुदर्शन राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में तमिलनाडु क्रिकेट प्रीमियर लीग के लिए लाइक कोवई किंग्स के लिए खेलते हैं।
  • वह इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं।
  • साई सुदर्शन का इंटरनेशनल डेब्यू 17 दिसंबर 2023 को हुआ, जब उन्होंने भारत और दक्षिणी अफ्रीका के बीच हुए वनडे मैच में अपना पहला वनडे मैच खेला।
  • साईं सुदर्शन ने इंग्लैंड की क्रिकेट काउंटी में सरे की टीम के लिए भी कुछ मैच खेले हैं।
  • साईं सुदर्शन की वार्षिक आय की बात की जाए तो गुजरात टाइटंस ने उन्हें उनके 20 लाख बेस प्राइस में खरीदा तो तमिलनाडु प्रीमियर लीग में उन्हें 22 लाख की फीस मिलती है।
  • उनकी नेटवर्थ लगभग 50 लाख के आसपास है।
  • वह अविवाहित हैं और उनकी आयु 22 वर्ष है।

 

साई सुदर्शन का Instagram ID

https://www.instagram.com/sais_1509/

 

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


आईपीएल (IPL) में 2008 से अब तक कितनी टीमें खेलीं है?

आईपीएल 2024 के मिनी ऑक्शन में किस टीम ने किसको खरीदा। सभी 10 टीमों की प्लेयर्स लिस्ट जानिए।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles