Sunday, March 3, 2024

न्यूजीलैंड के भारतीय मूल के क्रिकेटर रचिन रविंद्र का लाइफ स्कैन।

कौन हैं न्यूजीलैंड के उभरते युवा क्रिकेटर रचिन रविंद्र? जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में धूम मचा दी थी। (Rachin Ravindra A Short life scan)

न्यूजीलैंड के क्रिकेटर रचिन रविंद्र नें भारत में हुए वनडे वर्ल्ड कप मे धूम मचा दी थी। उससे पहले भी उन्होंने 2022 में भारत के अपने टूर में अच्छा प्रदर्शन किया था। उनकी जीवन के बारे जानने का प्रयास करते हुए उनका एक जीवन का स्कैन (Rachin Ravindra A Short life scan) करते हैं…

न्यूजीलैंड के उभरते हुए युवा क्रिकेटर सचिन रविंद्र (Rachin Ravindra) इस समय वर्ल्ड कप में धूम मचाए हुए हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप में 578 रन बनाकर बहुत सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिये। रचिन रविंद्र ने का यह डेब्यू वनडे वर्ल्ड कप था, और उन्होंने 578 रन बनाकर पिछले वर्ल्ड कप में जॉनी बैयरेस्टो द्वारा डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 532 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

उन्होंने न केवल बल्ले बल्कि गेंद से भी कमाल दिखाया और रन बनाने के साथ-साथ विकेट भी ले रहे हैं। उनके प्रदर्शन को देखते हुए स्पष्ट हो रहा है कि वह न्यूजीलैंड के भविष्य के क्रिकेटर हैं।

रचिन रविंद्र का शॉर्ट लाइफ स्कैन

रचिन रविंद्र जैसा कि नाम से जाहिर होता है, उनका नाम भारतीय है, तो इससे पता चलता है कि वह भारत से संबंध रखने वाले विदेशी क्रिकेटर हैं। वह भारतीय मूल के क्रिकेटर हैं, जो न्यूजीलैंड में रहते हैं। उनके पिता भारत में बेंगलुरु से संबंध रखते हैं जो बाद में न्यूजीलैंड में जाकर बस गए> वहीं पर रचिन रविंद्र का जन्म हुआ।

रचिन रविंद्र का जन्म और परिचय

रचिन रविंद्र का जन्म 18 नवंबर 1999 को न्यूजीलैंड के वेलिंगटन में हुआ था।

रचिन रविंद्र के पिता का नाम रवि कृष्णमूर्ति रविंद्र है। वह बेंगलुरु के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे जो 1997 में न्यूजीलैंड जाकर बस गए। वहीं पर 18 नवबर 1999 को रचिन रविंद्र का जन्म हुआ था।

रविंद्र के पिता रविकृष्ण मूर्ति रविंद्र क्लब स्तर पर क्रिकेट खेल चुके हैं और उनकी क्रिकेट में गहन रुचि थी।

वह उस समय के भारतीय क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के घोर प्रशंसक थे, इसीलिए जब उनके पुत्र का 18 नवंबर 1999 को जन्म हुआ तो उन्होंने अपने पुत्र का नाम इन्हीं दो भारतीय क्रिकेट सितारों राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के नाम को मिलाकर रखा।

उन्होंने राहुल द्रविड़ के नाम के पहले दो अक्षर और ‘RA’ तथा सचिन तेंदुलकर के सचिन नाम के आखिरी चार अक्षर ‘CHIN’ को मिलाकर ‘रचिन’ (Rachin) शब्द की रचना की और अपने बेटे का नाम Rachin रखा।

ये बात रचिन रविंद्र के नामकरण के बारे में इंटरनेट और विभिन्न स्रोतो पर प्रचलित है लेकिन एक बार एक इंटरव्यू में रचिन रविंद्र के पिता ने बताया कि उन्होंने अपने बेटे का नाम सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम पर नही रखा था बल्कि उनकी पत्नी ने ये नाम सोचकर रखा था। 

रचिन का क्रिकेट में लगाल बचपन से ही था। उनको क्रिकेट में आगे बढ़ने का सारा श्रेय उनके पिता को ही जाता है। रचिन ने अपना क्रिकेट वेलिंगटन शहर में खेलना आरंभ किया, लेकिन वह नियमित रूप से भारत आते रहे और बेंगलुरु में आकर क्रिकेट क्लब स्तर का क्रिकेट भी खेलते थे।

वह 2016 और 2018 में वह अंडर-19 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की टीम में भी खेले। उसके बाद वह न्यूजीलैंड की तरफ से न्यूजीलैंड की ए टीम में अलग-अलग देशों के खिलाफ खेले।

रचिन रविंद्र को पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तब मौका मिला, जब अप्रैल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की टीम में चुना गया, लेकिन उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ कोई मैच खेलने का अवसर नहीं प्राप्त हुआ।

रचिन रविंद्र को नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के भारत दौरे पर अपना टेस्ट डेब्यू करने का मौका तब मिला जब 25 नवंबर 2021 को उन्होंने भारत के विरुद्ध अपना टेस्ट डेब्यू किया। उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करके खुद को चर्चा में ला दिया। उन्होंने 25 मार्च 2023 को श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू भी किया।

रचिन रविंद्र की किस्मत तब चमकी जब न्यूजीलैंड  के वर्ल्ड कप 2023 के लिए न्यूजीलैंड की टीम में उन्हें अचानक जगह मिल गई। जब न्यूजीलैंड ने 2023 के वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम की घोषणा की थी तो उन्हें उसमें जगह नहीं मिली थी लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाड़ी माइकल ब्रेसवेल के घायल हो जाने के कारण उन्हें 15 सदस्य न्यूजीलैंड टीम में जगह मिल गई।

जब वर्ल्ड कप टूर्नामेंट शुरू हुआ तो उन्हें अंतिम 11 में जगह भी किस्मत से मिली, जब न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन घायल हो गए और उनकी जगह पर अचानक रचिन रविंद्र को शामिल किया गया। उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 96 गेंद में 123 रन बनाकर वर्ल्ड कप में धमाकेदार शुरुआत की और अपने पहले वर्ल्ड कप मैच में ही शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के चौथे खिलाड़ी बन गए। यह उनका पहला वनडे शतक भी था।

वह 23 साल 321 दिन की उम्र में वर्ल्ड कप में सेंचुरी लगाने वाले सबसे कम उम्र के न्यूजीलैंड के खिलाड़ी भी बन गए। उसके बाद से वर्ल्ड कप में दो सेंचुरी और लगा चुके हैं और कुल 565 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में शुमार हो चुके हैं।

उन्होंने सचिन तेंदुलकर के एक सिंगल वर्ल्ड कप में 25 साल की उम्र में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड को तोड़ने के साथ-साथ डेब्यू वनडे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने के जॉनी बेयरेस्टो के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

डेब्यू वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन

  1. रचिन रविंद्र : 578 रन (2023)
  2. जॉनी बेयरस्टो : 532 रन (2019)
  3. बाबर आजम : 474 रन (2019)

उन्होंने 25 वर्ष की आयु में डेब्यू वनडे वर्ल्ड कप में 578 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर द्वारा 25 वर्ष की आयु में सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाए गए  523 रनों के रिकार्ड को भी तोड़ दिया।

25 वर्ष की आयु में सिंगल वनडे वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन

  1. रचिन रविंद्र : 578 रन (2023)
  2. सचिन तेंदुलकर : 523 रन (1996)
  3. बाबर आजम : 474 रन (2019)
  4. एबी डिविलियर्स :  372 रन (2007)

रचिन रविंद्र और प्रोमिला मोरार

निजी जीवन

आज रचिन काफी फेमस हो चुके हैं। वह न्यूजीलैंड के उभरते ऑलराउंडर बन चुके हैं। उनके निजी जीवन की बात की जाए तो वह अपने माता-पिता के साथ न्यूजीलैंड के वेलिंगटन शहर में रहते हैं, उनकी एक गर्लफ्रेंड भी है जिनका नाम प्रमिला मोरार है, वह न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में रहती हैं। सोशल मीडिया पर रचिन रविंद्र और उनकी गर्लफ्रेंड के कई फोटो देखे जा सकते हैं। उनकी गर्लफ्रेंड को मिला अक्सर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर रचिन के साथ अपने फोटो शेयर करती रहती हैं।प्रोमिला मोरार

प्रमिला मोरार न्यूजीलैंड की वेस्सी यूनिवर्सिटी में पढ़ती है, और न्यूजीलैंड की एक कंपनी में काम भी करती है।  फोटो देखकर पता चल रहा है कि रचिन की गर्लफ्रेंड काफी ग्लैमरस हैं, और रचिन से उनकी अच्छी बॉंडिंग है। उनकी फेसबुक प्रोफाइल के अनुसार उनका जन्म 22 नवंबर 2000 को हुआ था।

रचिन रविंद्र की जीवन परिचय, न्जूजीलैंड का क्रिकेटर, न्यूजीलैंड, क्रिकेटर, रचिन रविंद्र की जीवनी, Rachin Ravindra Life Introduction, Rachin Ravindra Jeevani in Hindi, Rachin Ravindra life, Girl friend. Pramila Morar


नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


वनडे क्रिकेट इतिहास की वो 3 यादगार पारियां, जो हमेशा याद रहेंगी।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles