Thursday, April 25, 2024

कौन हैं कश्मीर की पत्रकार और एक्टिविस्ट याना मीर (लाइफ स्कैन)

पिछले दो दिनो से भारत के कश्मीर राज्य की एक पत्रकार याना मीर (Yana Mir) का ब्रिटेन की संसद में दिया गया बयान बहुत वायरल हो रहा है, जिसमें वह पाकिस्तान की सोशल एक्टिविस्ट मलाला यूसुफजई को ताना मारते हुए अपनी बात भी रख रही हैं और अपने देश भारत की प्रशंसा करते हुए कह रही हैं कि उन्हें अपने देश भारत और अपने राज्य कश्मीर में कोई भी डर नहीं है।

भारत के प्रति प्रतिबद्धता दिखाते हुए उनका यह बयान काफी वायरल हो रहा है। लोगों के मन में यह उत्सुकता उठी है कि याना मीर कौन है? आइए याना मीर को जानते हैं…

याना मीर (Yana Mir)

याना मीर भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य की एक पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। इसके अलावा वह यूट्यूब पर कश्मीर से संबंधित वीडियो भी बनाती हैंं, यानि वह Vloger भी हैं। उन्हें जम्मू-कश्मीर की पहली महिला यूट्यूब ब्लॉगर के रूप में जाना जाता है। उनके यूट्यूब

वह कश्मीर के ‘द रियल कश्मीर न्यूज़’ की प्रधान संपादक हैं और ‘जम्मू और कश्मीर युथ सोसाइटी’ की उपाध्यक्ष हैं। उनकी उम्र की बात की जाए तो वर्तमान समय में वह 31 साल की हैं।

परिचय

याना मीर का जन्म 7 जुलाई 1992 जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिलें में हुआ था। उनकी आरंभिक शिक्षा अनंत अनंतनाभ जिले में ही हुई। उसके बाद बाद वह कुछ समय के लिए मुंबई शिफ्ट हो गईं और उन्होंने उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने IEC University जर्नलिज्म और मास कम्यूनिकेशन में डिग्री भी प्राप्त की है। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह वापस कश्मीर लौट आई और एक सामाजिक कार्यकर्ता तथा पत्रकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की।

वह कश्मीर के लिए कश्मीर की तरफ से निडर और मुखर पत्रकारिता के रूप में जाने जाती हैं। जब कश्मीर से अगस्त 2019 में आर्टिकल 370 हटाया गया था, तब भी इन्होंने इसका समर्थन किया था और वह भारत की वर्तमान सरकार का भी समर्थन करती हैं।

वह जम्मू कश्मीर घाटी में घाटी के युवाओं और महिलाओं की सशक्तिकरण के लिए कार्य करती हैं। उन्होंने कश्मीर में मानवाधिकार से संबंधित अनेक उल्लेखनीय कार्य किया तथा कश्मीर के लिए पत्रकारिता आरंभ की।

वर्तमान समय में वह श्रीनगर में स्थित रहती हैं। मूल रूप से वह मुस्लिम परिवार से संबंधित है लेकिन उनके बारे में कहा जाता है कि वह हिंदू धर्म से प्रभावित हैं।  उनकी पूरा नाम याना मीरचंदानी है और सभी धर्म में अपनी आस्था रखती हैं।

उनके पिता का देहांत हो चुका है और वह उनके दादा कश्मीर पुलिस में काम करते थे। उनके चाचा कश्मीर की भाजपा इकाई से जुड़े हुए थे। उनके चाचा की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। याना मीर के दो भाई भी हैं।

याना मीर की वैवाहिक स्थिति की बात की जाए तो वह फिलहाल अविवाहित हैं और उनकी उम्र इस समय 2024 में 31 साल है।

अभी वह ख्याल वह ब्रिटेन के दौरे पर हैं और वहां पर कश्मीर के संबंध में अपनी बात रख रही हैं।

याना मीर (Yana Mir) का इंस्टाग्राम

https://www.instagram.com/realyanamir/?hl

याना मीर (Yana Mir) का यूट्यूब चैनल

https://www.youtube.com/@YanaMir


ये भी पढ़ें…
WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles