Thursday, April 25, 2024

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाएं – ये उपाय आजमाएं

आजकल तैलीय त्वचा (Oily Skin Remedy) की समस्या बहुत आम हो गई है । त्वचा के तैलीय हो जाने के कारण मुँहासे, व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है । आज हम तैलीय त्वचा (Oily Skin) से छुटकारा पाने के उपाय आजमाएंगे और इसके के बारे में विस्तार से कुछ घरेलू उपाये बताएंगे, जिसका प्रयोग आप घर में आसानी से कर सकते हो।

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के उपाय (Oily Skin Remedy)

बहुत से लोगों के त्वचा बेहद तैलीय होती है, जिस कारण उनके मुँह पर मुँहासे आदि की समस्या होना बेहद आम है। इस तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के उपाय से पहले तैलीय त्वचा के बारे में जानते हैं।

तैलीय त्वचा (Oily Skin)क्या है?

कफ दोष तैलीय त्वचा के लिए जिम्मेदार होता है। तैलीय त्वचा मोटी तथा बड़े रोमछिद्र लिए हुए होती है। किन्तु तैलीय त्वचा में झुर्रियाँ शुष्क तथा सामान्य त्वचा की अपेक्षा देर से पड़ती है। इसे कफज त्वचा भी कहा जा सकता है। आपकी त्वचा कैसी है? यह मुख्य रूप से तीन बातों पर निर्भर करता है। यहाँ पर हम आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के आसान उपाय बता रहे हैं।

तैलीय त्वचा से बचाव के उपाय

1) तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए फायदेमंद दही

दही चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है। अपने चेहरे पर दही लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दे फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

2) खीरे की मदद से लाएं तैलीय त्वचा (Oily Skin) में निखार

रात को सोने से पहले खीरे की एक स्लाइस से त्वचा पर मालिश कर के छोड़ दें। सुबह त्वचा को गर्म पानी से धो लें।

3) हल्दी का मिश्रण तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए लाभकारी

  • एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ऑयली स्किन केयर के लिए आप इस उपाय को आजमा सकती हैं।
  • एक चम्मच चन्दन पाउडर, दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, दो बूँद रोज ऑयल, दो बूँद लैवंडर ऑयल तथा एक चम्मच दूध, सब को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएँ तथा सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

4) नींबू तैलीय (Oily Skin)) त्वचा  के लिए फायदेमंद

एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध लेकर मिलाएँ। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें।

5) आटा तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए फायदेमंद

एक चम्मच गेहूँ का आटा, एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही मिलाकर गाढ़ा लेप बनाएँ। इस लेप को हफ्ते में दो बार चेहरे पर लगाने से तैलीय त्वचा निखर उठती है।

6) तैलीय त्वचा (Oily Skin) में टमाटर के फायदे

टमाटर में ऑयल एब्सॉर्बिंग एसिड होता है जो त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। टमाटर के एक टुकड़े से त्वचा की तब तक मसाज करें जब तक त्वचा उसका जूस न सोख ले फिर 15 मिनट तक रखकर ठंडे पानी से धो लें।

7) संतरे का छिलका तैलीय त्वचा (Oily Skin) में फायदेमंद

तीन चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, चार चम्मच दूध, एक चम्मच नारियल का तेल तथा दो से चार चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। 15-20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर धो लें।

8) ग्रीन टी तैलीय त्वचा (Oily Skin) में फायदेमंद

  • ग्रीन टी पीने के साथ-साथ चेहरे पर लगाने से भी लाभ करती है। इसमें पॉलीफोलिक और एन्टी इंफ्लैमटोरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा सम्बन्धी रोगों से हमारी रक्षा करते हैं।
  • दो चम्मच ग्रीन टी, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच चावल का आटा लेकर पेस्ट बना ले। 15-20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएँ रखें। इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

9) मेथी तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए लाभकारी

  • 2-3 चम्मच मेथी के दानों को लेकर रातभर भीगने के लिए रख दें। अगली सुबह इसे पीस कर पेस्ट बना लें, इससे चेहरे पर थोड़ी देर मालिश कर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर ठण्डे पानी से धो लें।

10) मुल्तानी मिट्टी तैलीय त्वचा (Oily Skin) के लिए गुणकारी

  • मुल्तानी मिट्टी और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। पूरी तरह सूखने के बाद पानी से धो लें।
  • मुल्तानी मिट्टी और आधा चम्मच नींबू का रस या संतरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। पूरी तरह सूखने के बाद ठण्डे पानी से चेहरे को धो लें। यह लाभ पहुंचाता है।

उपर लिखे गए सभी उपाय हमारी तैलीय त्वचा (Oily Skin) से छुटकारा पाने में बहुत मदद करेगी।

Post topic: Oily skin remedy

Disclaimer
ये सारे उपाय इंटरनेट पर उपलब्ध तथा विभिन्न पुस्तकों में उपलब्ध जानकारियों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कोई भी उपाय करते समय अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें। इन्हें आम घरेलू उपायों की तरह ही लें। इन्हें किसी गंभीर रोग के उपचार की सटीक औषधि न समझें।

 


ये भी पढ़ें…
WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles