Thursday, June 20, 2024

एलोवेरा के क्या लाभ है और इसकी क्या हानियां है, समझ लीजिए।

एलोवेरा के नाम से कौन परिचित नही है। औषधीय गुणों से युक्त इस पौधे की अनेक विशेषताएं होती हैं। आइए इसके लाभ और हानि (Advantages and disadvantages of Aloe Vera) को जानते हैं।

एलोवेरा के लाभ और हानि (Advantages and disadvantages of Aloe Vera)

एलोवेरा (Aloe Vera) औषधीय गुणों से युक्त एक बेहद गुणकारी पौधा है। भारत में इसे घृतकुमारी, ग्वारपाठा अथवा कारंगदल के नाम से भी जाना जाता है। औषधीय गुणों से युक्त इस पौधे की अनेक विशेषताएं होती हैं। इसके अनेक लाभ हैं। इस तरह एलोवेरा का प्रयोग के प्रभावी औषधीय पौधे के रूप में किया जाता है तो इसकी कुछ हानियाँ भी हैं। इसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभावों (Advantages and disadvantages of Aloe Vera) को समझते हैं।

एलोवेरा : लाभ और हानि

एलोवेरा एक बेहद गुणकारी पौधा है। अपने अत्याधिक औषधीय गुणों की वजह से इसे औषधीय पौधा भी कहा जाता है। आज के समय में एलोवेरा के औषधीय गुण से सभी परिचित हो रहे हैं। इसी कारण यह पौधा हर घर में मिलने लगा है। एलोवेरा पर आधारित उत्पाद आज बेहद प्रचलित है, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से उत्तम होते हैं।

एलोवेरा पौधा पोषक तत्वों का खजाना होता है। इस पौधे के अनेक गुण होते हैं। मूल रूप एलोवेरा की उत्पत्ति के विषय में कहा जाता है कि यह उत्तरी अफ्रीका में उत्पन्न हुआ था। धीरे-धीरे यह पौधा संसार के सभी भागों में फैल गया। इस पौधे के औषधीय गुण लगभग हर जगह स्वीकारे गये हैं।

भारत के प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी एलोवेरा का घृतकुमारी के रूप में उल्लेख मिलता है। आयुर्वेद में घृतकुमारी का उपयोग प्राचीन समय से किया जाता रहा है। एलोवेरा अनेक रोगों में लाभदायक होता है। यह शरीर के अनेक विकारों को दूर करता है। एलोवेरा का जूस औषधीय गुणों से युक्त होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, इसमें कार्बोहाइड्रेट, शुगर, सोडियम, कैल्शियम, विटामिन-सी, आयरन जैसे पौष्टिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

एलोवेरा के लाभ (Benefits of Alovera)

एलोवेरा के लाभ इस प्रकार हैं…

त्वचा के लिए लाभदायक

एलोवेरा का जूस त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके जूस का नियमित सेवन करने से त्वचा के कोलेजन स्तर में बढ़ोतरी होती है और बढ़ती आयु के लोगों में झुर्रियों को बढ़ने से रोका जा सकता है।

डायबिटीज में लाभदायक

एलोवेरा का जूस का नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित किया जा सकता है। डायबिटीज के लोगों के लिए यह बेहद लाभदायक है। इसके नियमित सेवन से डायबिटीज को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है।

पाचन तंत्र में लाभदायक

एलोवेरा का जूस पाचन तंत्र के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसके जूस का नियमित सेवन करने से कब्ज जैसे रोग से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा एसिडिटी तथा सीने में जलन जैसी पाचन संबंधी समस्याओं के निराकरण करने में भी एलोवेरा का जूस बेहद लाभदायक है।

मुख के रोगों के लिए लाभदायक

एलोवेरा एंटीमाइक्रोबॉयल गुणों से युक्त होता है। इसके जूस को थोड़ी देर मुँह में रखने से मुँह में दर्द या सूजन आदि में राहत मिलती है। 1 महीने तक रोज 30 मिलीलीटर एलोवेरा का जूस का सेवन करने से ना केवल मुँह की दुर्गंध दूर होती है बल्कि मुँह में अंदर किसी भी तरह के दर्द या सूजन आदि की समस्या से भी राहत मिलती है। मुँह के छालों के लिये एलोवेरा का जूस बेहद प्रभावकारी है। एलोवेरा का जूस माउथवॉश करने के लिए बेहद लाभकारी है और यह दाँतों की सेंसिटिविटी तथा दाँतो के दर्द आदि के लिए भी लाभदायक है।

इंफेक्शन में लाभकारी

एलोवेरा के जूस में एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभदायक

एलोवेरा का जूस का नियमित सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रोल धीरे-धीरे कम होने में मदद मिलती है ।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक

एलोवेरा में वह तत्व होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को पुष्ट करते हैं और शरीर में होने वाले संक्रमण को नष्ट करते हैं। इस तरह इसके जूस का नियमित सेवन करने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

तनाव में राहत

एलोवेरा का जूस तनाव को कम करने में भी लाभदायक है। ये रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। एलोवेरा के जूस से नियमित सेवन करने से शरीर में रक्त प्रवाह परिसंचरण में सुधार होता है।

एलोवेरा के नुकसान

जहाँ एलोवेरा के अनेक लाभ हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं, जो इस प्रकार हैं।

एलोवेरा के अत्याधिक उपयोग से त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

इसका अधिक इस्तेमाल त्वचा पर रैशेज की समस्या उत्पन्न कर सकता है।

एलोवेरा का जूस हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों के लिए लाभदायक है क्योंकि यह ब्लड शुगर को कम करता है, लेकिन लो ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को एलोवेरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

एलोवेरा का जूस सुबह-सुबह खाली पेट पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।

Disclaimer
ये सारे उपाय इंटरनेट पर उपलब्ध तथा विभिन्न पुस्तकों में उलब्ध जानकारियों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कोई भी उपाय करते समय अपने चिकित्सक के परामर्श अवश्य ले लें। इन्हें आम घरेलु उपायों की तरह ही लें। इन्हें किसी गंभीर रोग के उपचार की सटीक औषधि न समझें।

 

पालक के फायदे : पोषक तत्वों से भरपूर है ये वनस्पति

हमारा WhatsApp Channel Follow करें…https://whatsapp.com/channel/Mindians.in
हमारा Facebook Page Follow करें…https://www.facebook.com/mindians.in
हमारा X handle (Twitter) Follow करें…https://twitter.com/Mindians_In
हमारा Telegram channel Follow करें…https://t.me/mindians1

 

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles