Sunday, March 3, 2024

वजन बढ़ाने के ये अनोखे उपाय, इनको जरूर आजमायें। फायदा मिलेगा।

वजन बढ़ाना, न बढ़ाना भी आज के समय में चिन्ता का विषय बन गया है। पतले लोग दिखने में अच्छे नहीं लगते है। हमें इस बारे में चिंता न करके हमें वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपायों (Increase your weight remedy) के बारे में जानेगे…

वजन बढ़ाने के लिए घरेलू  उपाय (Increase your weight remedy)

हमारे शरीर का बहुत अधिक वजन होना हमारे अच्छे स्वास्थ्य की निशानी नही है। अधिक वजन अनेक बीमारियों को जन्म देता है। अगर अधिक वजन होना स्वास्थ्य के लिए ठीक नही है तो कम वजन होना भी अच्छे स्वास्थ्य की निशानी नही है। शरीर का वजन कम होने के तात्पर्य है कि शरीर का विकास ठीक नही हो रहा है।

पतले लोग दिखने में अच्छे नहीं लगते है। उनके मन में अक्सर अपने कम वजन को लेकर हीन-भावना रहती है। हमें इस बारे में चिंता न करके हमें वजन बढ़ाने के उपाय (Increase your weight remedy) के बारे में सोचना चाहिए। इसीलिए वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर आप अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं। इसके हमें अपने जीवन में आसानी से उपलब्ध कुछ खाद्य पदार्थो को अपनाकर और कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर इसका लाभ उठा पा सकते हैं…

1- केला

वजन बढ़ाने के लिए आप खाने में केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। मोटे होने के लिए आपको दिन में कम से कम 3 – 4 केले खाने चाहिए। केला पौष्टिक तत्वों से भरपूर है। आप वजन बढ़ाने के लिए दूध या दहीं के साथ केला खा सकते हैं इससे तेजी से वजन बढ़ता है।

2- दूध और शहद

वजन बढ़ाने के लिए आप रोज दूध के साथ शहद पीएं। इसे मोटा होने की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप नाश्ते में और रात में सोने से पहले शहद वाला दूध पी सकते हैं। इससे आपका पाचन अच्छा होगा और वजन भी बढ़ेगा।

3- बादाम, खजूर और अंजीर

वजन बढ़ाने के लिए 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को आप दूध में डालकर उबाल लें और आप इस दूध को रोज पीएं। इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी और रात में सोने से पहले इस दूध को पीने से शरीर और पाचन तंत्र मजबूत होगा।

4- बीन्स

 बीन्स पोष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। वजन बढ़ाने के लिए आप डाइट में बीन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जी को आप सब्जी या सलाद के रुप में भी खा सकते हैं। बीन्स से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

5- दूध और ओट्स

वजन बढ़ाने के लिए आप दूध – दलिया या दूध ओट्स भी खा सकते हैं। इसके लिए आप फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे वजन में वृद्धि होगी और शरीर स्वस्थ रहेगा।

6- सेब और गाजर

मोटा होने के लिए आप सेब और गाजर का सेवन करें। आप बराबर मात्रा में सेब और गाजर को कद्दूकस कर लें और अब इसे लंच के बाद खाएं।  इससे कुछ हफ्तों में ही आपका वजन बढ़ने लगेगा।

7- किशमिश

वजन बढ़ाने के लिए आप किशमिश भी खा सकते हैं। आप करीब 10 ग्राम किशमिश को थोड़ी देर दूध में भिगो दें। अब रात में सोने से पहले दूध को उबाल लें और पी लें। दूध के साथ किशमिश को भी खा लें इससे शरीर पुष्ट बनेगा और वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

8- जौ

जौ आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है। आप जौ को भीगोकर कूट लें जिससे छिलका उतर जाए और अब जौ की अच्छे गाढ़े दूध में खीर बना लें। इसमें मेवा डालकर सुबह नाश्ते में करीब 2-3 महीने तक खाएं। आपका वजन बढ़ने लगेगा और इससे दुबले शरीर में ताकत भी आएगी और आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

9- सोयाबीन

आप नाश्ते में सोयाबीन और अंकुरित अनाज का सेवन भी कर सकते हैं। इनमें भरपूर प्रोटीन होता है, जिससे शरीर मजबूत बनाता है और वजन भी बढ़ता है। मोटा होने की दवा के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है।

10- पीनट बटर

 वजन बढ़ाने आप पीनट बटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिम ट्रेनर अक्सर पीनट बटर के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। पीनट बटर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है और इसे खाने से वजन बढ़ता है। आप नाश्ते में ब्रेड या टोस्ट के साथ इसे खा सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय (Increase your weight remedy)

आयुर्वेद में कुछ उपाय करके वजन को बढ़ाया जा सकता है आयुर्वेद द्वारा सुझाई गई कुछ उपाय और जड़ी – बूटियों का सेवन आपकी मदद कर सकते हैं। कई औषधियों को तो अत्यंत प्रभावी ढंग से वजन बढ़ाने में मददगार माना जाता है। सबसे खास बात यह है आयुर्वेदिक औषधियों से किसी प्रकार के साइड – इफेक्ट्स का भी खतरा कम होता है। आइए जानते हैं कि किन उपायों और औषधियों को प्रयोग में लाकर आसानी से वजन बढ़ाने और आकर्षक लुक – फिटनेस पाने में मदद मिल सकती है?

अश्वगंधा का सेवन करें

प्राकृतिक रूप से वजन को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद में कई सारी औषधियों का जिक्र मिलता है , जिसमें अस्वगंधा सबसे प्रभावी औषधि मानी जाती है यह औषधि शरीर के फिटनेस के साथ वजन को भी तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाकर सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में इसका लाभ देखने को मिल सकता है ध्यान रखें , हर किसी की स्वास्थ्य स्थिति अलग होती है, इसलिए अगर आप पहले से किसी रोग के शिकार हैं तो किसी भी औषधि के सेवन से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें।

यष्टिमधु के लाभ

आयुर्वेद विशेषज्ञ कहते हैं यदि आपका पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो यह वजन को बढ़ने से रोक सकती है , इसलिए सबसे पहले इन दोनों को ठीक करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने में यष्टिमधु का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।  यह औषधि इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के साथ पाचन तंत्र को ठीक रखने और शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए काफी कारगर मानी जाती है।

सतावरी भी फायदेमंद

अश्वगंधा की ही तरह सतावरी भी उन अत्यंत फायदेमंद औषधियों में से एक है जो आसानी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है। शरीर में द्रव संतुलन को बनाए रखने के साथ पाचन तंत्र को ठीक रखकर भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में इस औषधि के लाभ के बारे में पता चलता है। इस प्रकार से यह वजन बढ़ाने में आपके लिए काफी फायदेमंद औषधि हो सकती है।आमतौर पर स्तन पान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं को इस औषधि के सेवन की सलाह दी जाती है।

कुछ बातों का रखें ध्यान

विशेषज्ञों के मुताबिक आप वजन कम करना चाहते हैं , या बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं , दोनों ही स्थितियों में दिनचर्या और जीवनशैली को ठीक रखना बहुत आवश्यक है। विशेष रूप से रात को अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम आठ घंटे की उचित नींद जरूर लें। अच्छी नींद के लिए एक गिलास गाय के दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पिएं |

इसके अलावा आहार में दालचीनी, लहसुन, अदरक, इलायची , लौंग और काली मिर्च जैसे मसालों को प्रयोग में लाना आपके पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली दोनों को स्वस्थ रखने में सहायक है, जो स्वाभाविक रूप से वजन को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

यह वजन बढ़ाने के उपाय हमारे लिए बहुत लाभदायक हो सकते है, यदि हम इसका प्रयोग अच्छे से करें। हम घर बैठे बिना दवाइयों का इस्तेमाल उपयोग किए अपने वजन को आसानी बढ़ा सकते है।

Post topic: Increase your weight remedy

Disclaimer
ये सारे उपाय इंटरनेट पर उपलब्ध तथा विभिन्न पुस्तकों में उपलब्ध जानकारियों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कोई भी उपाय करते समय अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें। इन्हें आम घरेलू उपायों की तरह ही लें। इन्हें किसी गंभीर रोग के उपचार की सटीक औषधि न समझें।

ये भी पढ़ें…

दाँत मोतियों जैसे चमकाना चाहते हैं, ये 15 उपाय आजमाएं।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles