Sunday, March 3, 2024

ये टिप्स अपनाएं तो नारियल का छिलका एकदम आसानी से उतर जाएगा।

ये टिप्स अपनाएं तो नारियल का छिलका एकदम आसानी से उतर जाएगा। (Useful tips to remove coconut peel easily)

नारियल एक बेहद उपयोगी फल है और हर घर में चटनी बनाने में तथा सब्जी आदि डालने में प्रयोग किया जाता है। दक्षिण भारत में तो नारियल का बहुत अधिक ही प्रयोग किया जाता है और बहुत सी सब्जियों में नारियल को डाला जाता है। नारियल की चटनी बेहद स्वादिष्ट होती है, जो आज घर-घर की पसंद बन चुकी है।

लेकिन जब भी नारियल को घर लेकर आते हैं और उसे तोड़कर उसका छिलका चलने का प्रयास करते हैं, तो नारियल के बाहरी सख्त आवरण को निकालने में बड़ी मेहनत करनी पड़ती है। नारियल को दो टुकड़ों में करके चाकू आदि की सहायता से उसके ऊपर के सख्त छिलके निकालने में अक्सर हाथ में चोट आदि लगने का डर भी बना रहता है।

तब मन में बात आती है कि कोई एक ऐसा आसान सा तरीका हो, जिसको अपना कर नारियल का छिलका बेहद आसानी से निकाला जा सके, तो बहुत अच्छा हो।

तो इस समस्या का हल प्रस्तुत है। इसके लिए नीचे दिए गए कुछ टिप्स अपनाएं तो नारियल का छिलका बेहद आसानी से निकाल सकेंगे।

टिप्स नंबर 1

नारियल को जब भी घर लाएं उसे धोकर उसके ऊपर से धूल-मिट्टी साफ कर लें और नारियल को तोड़कर दो टुकड़ों में बांट लें। उसके बाद नारियल का एक हाफ टुकड़ा गैस के बर्नर पर रखें। उसका सख्त खोल गैस के बर्नर की लौ के संपर्क में आए। गैस की आंच को धीमी रखें। धीरे-धीरे उसे गर्म होने दें।

नारियल के इस सख्त खोल को इतना गर्म होने दें कि वह काला पड़ जाए।नारियल का ये सख्त खोल हल्का काला पड़ने के बाद उसे गैस से उतार लें और साफ ठंडे पानी में डाल दें। ठंडे पानी के मैप में डालने के बाद उसे निकालकर जमीन पर हल्के से पटकने और फिर चाकू की सहायता से बेहद आसानी से नारियल और उसका सख्त खोल अलग-अलग हो जाते हैं।

टिप्स नंबर 2

नारियल को तोड़े नहीं और उसे अच्छी तरह से धो लें। यदि घर में यदि ओवन हो तो उसे ओवन में 40 डिग्री टेम्परेचर पर सेट करके 1 मिनट तक गर्म होने दें। उसके बाद ओवन को बंद कर कर नारियल को बाहर निकालें और फिर नारियल को तोड़कर उसके छिलके को बेहद आसानी से निकाला जा सकता है।

टिप्स नंबर 3

पूरा साबुत नारियल फ्रिज के फ्रीजर में रातभर रखें। जब नारियल जम जाए तो उसको फ्रीजर से निकालकर उसको जमीन पर पटकने से या हल्का हथौड़ा मारने से नारियल टूट जाएगा और उसका छिलका भी आसानी से नारियल से अलग हो जाएगा।

तो ये टिप्स आजमाकर देखें। नारियल का कठोर छिलका बहुत आसानी से नारियल से अलग हो जाएगा।

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


दाँत मोतियों जैसे चमकाना चाहते हैं, ये 15 उपाय आजमाएं।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles