Sunday, March 3, 2024

अजवाइन के फायदे ही फायदे हैं, बहुत सारे।

अजवाइन का नाम हम सब सुना ही है। देखने में बहुत छोटी सी होती है। आज हम अजवाइन के फायदे (Benefits of Celery) के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

अजवाइन के बहुत सारे फायदे ही फायदे (Benefits of Celery)

अजवाइन छोटा सा दाना होने के साथ यह बहुत गुणकारी होती है ।  हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है। आइये अजवाइन के फायदे के बारे में जानते हैं…

अजवाइन के फायदे

एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में हर कोई भली-भांति जानता होगा। अजवाइन हर घर में मिल जाएगी । इसका उपयोग लगभग हर घर में हर रोज किया जाता है। अजवाइन छोटे-छोटे अंडाकार के बीज होते हैं, जो स्वाद में कड़वे और तीखे होते हैं। अजवाइन को आमतौर पर कैरम या बिशप बीड के नाम से जाना जाता है।

अजवाइन का वैज्ञानिक नाम ट्रेकिस्पर्मम अम्मी है। अजवाइन को अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे कि तेलुगु में वामु, तमिल में ओमम, मलयालम में अयोधमकम, कन्नड़ में ओमम और कलुगलु आदि।

ज्यादातर अजवाइन की खेती काली मिट्टी में की जाती हैं । माना जाता है कि अजवाइन की उत्पत्ति मिश्र और पूर्वी भूमध्य क्षेत्र से हुई है । मिश्र सहित ईरान, अफगानिस्तान और भारत जैसे कई अन्य देशों में भी अजवाइन की खेती की जाती है । भारत में अजवाइन मुख्यता पंजाब, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार और तमिलनाडु आदि में पाई जाती है।

अजवाइन का उपयोग

अजवाइन का ज्यादातर उपयोग मसाले के रूप में खाना पकाने में किया जाता है। लेकिन अजवाइन में खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई गुणकारी तत्व छुपे हैं, जिनसे हम अब तक अनजान हैं। अजवाइन के छोटे-छोटे बीज औषधीय गुणों के भंडार हैं। जिनका उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने में किया जा सकता है। अजवाइन में विभिन्न प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जैसे– प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, वसा, कैरोटीन, नियासिन, थायमिन आदि। इसका मुख्य घटक थाइमोल है। इन्हीं पोषक तत्वों के कारण अजवाइन हमारे शरीर को कई लाभ पहुंचाती है।

अजवाइन के गुण:

पाचन तंत्र को बेहतर बनाना

अजवाइन पेट संबंधी कई समस्याओं को दूर करके हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करती है । अजवाइन का चूर्ण बनाकर इसका सेवन करने से एसिडिटी, उल्टी, अपच, पेट दर्द, गैस, कब्ज आदि कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दी जुकाम से राहत

अजवाइन को पानी में उबालकर, काला नमक मिलाकर इसका काढ़ा पीने से खांसी और सर्दी जुकाम में राहत मिलती है।

वजन घटाने में

अजवाइन का पानी पीने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। जिससे हमारे शरीर की चर्बी घटने लगती हैं। इस प्रकार अजवाइन वजन घटाने में भी काफी मददगार है।

त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत

अजवाइन में एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं । जो त्वचा से फंगस और बैक्टीरिया को दूर रखते हैं । अजवाइन का लेप चेहरे पर लगाने से कील मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल

अजवाइन के बीजों में एंटीहाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है। जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है।

स्तनपान में

प्रसव के बाद कुछ महिलाओं में इंसफिशिएंट मिल्क सप्लाई की समस्या पाई जाती है। जिस कारण बच्चे को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता। अजवाइन का सेवन करने से दूध की मात्रा में वृद्धि होती है। और दूध स्त्राव को बेहतर करने में भी मदद मिलती है।

रक्तचाप

अजवाइन में भारी मात्रा में थाइमोल पाया जाता है। जो रक्तचाप को संतुलित करके हृदय जोखिम को कम करने में सहायक होता है।

गठिया

अजवाइन गठिया के रोग से राहत दिलाने में भी सहायता करती हैं। अजवाइन में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर में इलास्टेज एंजाइम के स्तर को कम करके पुरानी सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

अनियमित पीरियड्स

अजवाइन का पानी अनियमित पीरियड की समस्या को खत्म करता है । इसके साथ-साथ पीरियड्स में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है।

घावों के लिए

अजवाइन के बीजों में थाइमोल और कार्वाक्रोल नामक तेल होते हैं। जिनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। इसलिए अजवाइन के पानी को घावों को साफ करने के लिए भी उपयोग किया जाता है। यह घावों में  बैक्टीरिया और फंगस के विकास को रोककर संक्रमण होने से रोकता है।

साँस संबंधी समस्याओं के लिए

सांस संबंधी समस्याओं जैसे कि ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए अजवाइन और अदरक के मिश्रण का उपयोग किया जा सकता है। इससे पुरानी से पुरानी खांसी और सर्दी में भी राहत मिलती है।

डायरिया में भी लाभकारी

अजवाइन के बीजों के उपयोग से दस्त या पेचिश की समस्या से राहत पाई जा सकती है। अजवाइन को एक गिलास पानी में उबालकर ठंडा करके पीने से दस्त को रोका जा सकता है।

बालों के लिए

बालों को सही पोषण न मिलने से बाल सफेद होने लगते हैं। टूटकर झड़ने लगते हैं। अजवाइन से बने तेल के इस्तेमाल से बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है। और बालों के झड़ने की समस्या को भी रोका जा सकता है।

डायबिटीज के लिए

अजवाइन के सेवन से डायबिटीज को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

कीटनाशक और कृमि नाशक

अजवाइन को कीटनाशक के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ-साथ अजवाइन में कृमिनाशक गुण भी पाए जाते हैं।  जो बच्चों के पेट के कीड़ों से राहत दिलाने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसका उपयोग जहरीले कीड़ों जैसे कि मधुमक्खी, बिच्छू, ततैया, भंवरा आदि के काटने पर किया जा सकता है।

जैसा कि हमने जाना कि अजवाइन के फायदे  बहुत है । इसके के छोटे-छोटे बीज बहुत ही गुणकारी और लाभदायक होते हैं। लेकिन किसी भी चीज के सकारात्मक गुणों के साथ-साथ उसमें कुछ नकारात्मक गुण भी होते हैं। उसी प्रकार अजवाइन के लाभ तो हैं लेकिन कुछ नुकसान भी हैं।

अजवाइन के नुकसान

अजवाइन का सेवन अगर ज्यादा मात्रा में किया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके कई नुकसान हो सकते हैं जैसे कि जी मिचलाना, उलटी आना, पेट में जलन, शरीर में गर्मी का बढ़ना, मुंह में छाले होना, सिर दर्द होना आदि। अजवाइन के बहुत सारे फायदे और लाभ है । हमें इसका प्रयोग हिसाब के साथ करना चाहिए । अधिक मात्रा में प्रयोग करने से हानिकारक हो सकता है ।   अजवाइन के फायदे जानकर आपको ये पोस्ट कैसी लगी? अपनी राय कमेंट में दें।

ये भी पढ़ें…

एलोवेरा के क्या लाभ है और इसकी क्या हानियां है, समझ लीजिए।

मेथी के गुण और उपयोग – गुण अनेक हैं तो फायदे भी अनेक हैं।

Disclaimer
ये सारे उपाय इंटरनेट पर उपलब्ध तथा विभिन्न पुस्तकों में उलब्ध जानकारियों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कोई भी उपाय करते समय अपने चिकित्सक के परामर्श अवश्य ले लें। इन्हें आम घरेलु उपायों की तरह ही लें। इन्हें किसी गंभीर रोग के उपचार की सटीक औषधि न समझें।

हमारा WhatsApp Channel Follow करें…https://whatsapp.com/channel/Mindians.in
हमारा Facebook Page Follow करें…https://www.facebook.com/mindians.in
हमारा X handle (Twitter) Follow करें…https://twitter.com/Mindians_In
हमारा Telegram channel Follow करें…https://t.me/mindians1
WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles