Monday, July 15, 2024

बुरांश फूल : लाभ और उपयोग

बुरांश फूल : लाभ और उपयोग (Benefits and Use of Buransh Flower)

बुरांश एक उपयोगी जड़ी-बूटी है । बुरांश के औषधीय गुण के कारण इसका इस्तेमाल रोगों के इलाज के लिए किया जाता है । आइए इसके लाभ और उपयोग (Benefits and Use of Buransh Flower) पर नजर डालते हैं…

बुरांश क्या है ?

बुरांश एक लाल रंग का फूल है जो उत्तराखंड राज्य का राष्ट्रीय वृक्ष है । बुरांश का फूल नेपाल का राष्ट्रीय फूल भी है।इसके फूलों का इस्तेमाल दवाई बनाने के लिए किया जाता है । हिमालय के पर्वतीय क्षेत्रों में इसके फूलों से शर्बत भी बनाया जाता है । जब गर्मी का मौसम आता है तो बुरांश के वृक्ष में फूल आते हैं । बुरांश की दो प्रजातियों का प्रयोग चिकित्सा के लिए किया जाता है, जो निम्नलिखित हैं :-

बुरांश ( Rhododendron arboreum Sm.)

बुरांश का यह वृक्ष लगभग 10 मीटर ऊंचा होता है । यह हमेशा हरा रहता है । इसके पत्ते शाखाओं के छोड़ पर गुच्छों में होते हैं । पत्ते 5 -15 सेमी लम्बे , चमड़े के रंग के होते हैं । इसके फूल मखमली और लाल रंग के होते हैं ।

मदगन्धा बुरांश (Rhododendron campanulatum D. Don)

यह पौधा लगभग 1-4.5 मीटर ऊंचा और झाड़ीदार वृक्ष होता है । यह भी हमेशा हरा रहता है । यह हिमालय और कश्मीर के उच्च पर्वतीय शिखरों में पाया जाता है । इसके पत्ते चमकीले और चिकने होते हैं । इसके फूल सफेद और गुलाबी रंग के होते हैं |

बुरांश कहां पाया या उगाया जाता है ?

भारत में कई स्थानों पर बुरांश के पौधे पाए जाते है । यह भारत में हिमालयी क्षेत्रों में 2500 मीटर की ऊंचाई तक पाया जाता है । नेपाल में इसकी कई प्रजातियां पाई जाती हैं । आयुर्वेद में बुरांश के बारे में कई अच्छी बातें बताई गई हैं । यहां बुरांश के फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी जा गई है । आइए जानते हैं कि आप किस-किस बीमारी में बुरांश से लाभ ले सकते हैं।

बुरांश के फायदे और उपयोग

आप सिरदर्द, सांसों से जुड़े रोग और दाद–खाज -खुजली आदि में बुरांश के फायदे ले सकते हैं । इसके अलावा अन्य कई बीमारियों में भी बुरांश के इस्तेमाल से लाभ मिलता है। आइए जानते हैं कि बुरांश का औषधीय प्रयोग कैसे कर सकते हैं । बुरांश से इलाज करते समय प्रयोग की मात्रा क्या होनी चाहिए और इसकी विधियां क्या है-

सिर दर्द में बुरांश के फायदे

  1. कई लोगों को प्रायः सिर दर्द की शिकायत रहती है । ऐसे में बार-बार एलोपैथिक दवाओं से नुकसान पहुंच सकता है । आप सिर दर्द से राहत पाने के लिए बुरांश का इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके लिए बुरांश के पत्तों को पीसकर सिर पर लगाएँ । इससे सिर दर्द से आराम मिलता है ।
  2. इसके साथ ही बुरांश के पत्ते का चूर्ण बनाकर नाक के रास्ते से लेने पर भी सिर दर्द से राहत मिलती है ।

सांसों के रोग में बुरांश के सेवन से लाभ

  1. सांसों से संबंधित बीमारी में भी बुरांश का उपयोग करना लाभ पहुंचाता है । इसके सूखे पत्तों को तम्बाकू के साथ मिलाएं , और इससे धुंए की सांस लें । इससे श्वसन तंत्र संबंधित विकार में लाभ होता है ।
  2. बुरांश के पत्ते का चूर्ण बनाकर नाक से लेने से भी सांसों के रोग में लाभ होता है ।

शरीर की जलन में बुरांश के फायदे

बहुत सारे लोगों को शरीर में जलन होती रहती है । इस बीमारी में भी बुरांश के औषधीय गुण से लाभ मिलता है । बुरांश के फूलों का शर्बत बनाकर पीने से पूरे शरीर में होने वाली जलन शांत हो जाती है ।

आप दाद में भी बुरांश के फायदे ले सकते हैं ।

इसके लिए बुरांश के नए पत्तों को पीस लें । इसे दाद पर लगाएं । दाद में फायदा होता है ।

बुरांश के औषधीय गुण से गठिया का इलाज

जोड़ों में दर्द या गठिया रोग में बुरांश का औषधीय गुण लाभ दिलाता है । बुरांश के पत्तों को पीसकर जोड़ों पर लगाएं । इससे जोड़ों के दर्द और सूजन में लाभ होता है ।

खाँसी में बुरांश के सेवन से लाभ

  1. खांसी के इलाज में बुरांस के औषधीय गुण से फायदा होता है । खांसी हो तो बुरांश के पत्ते का चूर्ण बना लें । इसे नाक से लें । इससे खांसी ठीक हो जाती है ।
  2. बुरांश के सूखे पत्तों को तम्बाकू के साथ मिलाकर धूम्रपान करने से भी खांसी की बीमारी में लाभ होता है ।

हृदय रोग में बुरांश के सेवन से लाभ

बुरांश में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व हृदय के लिए भी फायदेमंद होते हैं । इसके फूल (फूल से निकलने वाला सार भी) के उपयोग से हृदय रोग में लाभ होता है । बेहतर इस्तेमाल के लिए किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से जरूर मिलें ।

किडनी और लीवर विकार में बुरांश के औषधीय गुण से फायदा

किडनी और लीवर विकार में भी बुरांश के सेवन से फायदा होता है । बुरांश डाईयूरेटिक (पेशाब लाने वाली) औषधि है। इसकी छाल में लीवर को स्वास्थ्य रखने के भी गुण पाए जाते हैं ।

हड्डियों के दर्द की आयुर्वेदिक दवा है बुरांश

हड्डियों में दर्द हो तो बुरांश के औषधीय गुण से फायदा होता है । इसके फूलों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है ।

एनीमिया में बुरांश के फायदे

एनीमिया से ग्रस्त हैं तो बुरांश से एनीमिया का इलाज कर सकते हैं । बुरांश के फूलों में मौजूद आयरन खून की कमी को दूर करने में भी मदद करता है ।

डायबिटीज (मधुमेह) को नियंत्रित करने की आयुर्वेदिक दवा है बुरांश

बुरांश का सेवन करने से डायबिटीज (मधुमेह) को नियंत्रित कर सकते हैं । एक रिसर्च के अनुसार, बुरांश में एन्टी हिपेरग्लिसेमिक का गुण पाया जाता है जिससे ब्लड में शुगर की मात्रा नियंत्रित होती है ।

शारीरिक कमजोरी में बुरांश के सेवन से लाभ

बुरांश स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है । यह पोषक तत्वों से भरा होता है । इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण भी पाया जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है । इसमें आयरन, कैल्शियम, जिंक कॉपर आदि जैसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं । इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है ।

बुरांश के उपयोगी भाग

  1. बुरांश का फूल
  2. बुराश के पत्ते

बुरांश का इस्तेमाल कैसे करें ?

आप खुद से बुरांश का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें । एक औषधि के रूप में बुरांश के जूस या अन्य किसी तरह से बुरांश का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर ले लें ।

 

Disclaimer: ये सारे उपाय इंटरनेट पर उपलब्ध तथा विभिन्न पुस्तकों में उलब्ध जानकारियों के आधार पर तैयार किए गए हैं। कोई भी उपाय करते समय अपने चिकित्सक के परामर्श अवश्य ले लें। इन्हें आम घरेलु उपायों की तरह ही लें। इन्हें किसी गंभीर रोग के उपचार की सटीक औषधि न समझें। 

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


तुलसी : बेहद गुणकारी – फायदे ही फायदे

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles