Sunday, March 3, 2024

UPI के माध्यम अलग-अलग एप्स द्वारा एक दिन में कितना ट्रांसेक्शन कर सकते हैं, लिमिट जानें।
U

UPI के माध्यम अलग-अलग एप्स द्वारा एक दिन में कितना ट्रांसेक्शन कर सकते हैं, लिमिट जानें। (UPI Transaction limit per day)

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का प्रचलन दिनों दिन बढ़ता जा रहा है अब हर कोई यूपीआई आदि के माध्यम से छोटा से छोटा लेनदेन कर रहा है।

भारत में लोग अब कैश  की जगह यूपीआई और मोबाइल वॉलेट से अधिक पेमेंट कर रहे हैं, इसलिए बहुत से लोगों की एक दिन में पेमेंट की संख्या बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में जानना आवश्यक है कि यूपीआई से एक दिन में पेमेंट करने की लिमिट कितनी है? (UPI Transaction limit per day)

एक दिन में किसी पेमेंट प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग यूपीआई के द्वारा पेमेंट की सर्विस उपलब्ध करवाने वाले अलग-अलग प्लेटफार्म हैं, जिनमें फोन पे, गूगल पे और पेटीएम आदि का नाम सबसे ऊपर है। उसके अलावा अमेजॉन पे, व्हाट्सएप पे, फ्रीचार्ज, मोबिक्विक जैसे कई अन्य प्लेटफार्म भी हैं।

इन सभी पेमेंट प्लेटफार्म के यूजर्स यूपीआई आईडी के माध्यम से अपना लेन-देन देते हैं। भारत में अब यह जानना आवश्यक है कि एक दिन में कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति किसी को पेमेंट करता है तो उसका वह पेमेंट नहीं हो पाता है, इसका मुख्य कारण यह होता है कि उस दिन की पेमेंट लिमिट क्रॉस हो गई है, क्योंकि सभी प्लेटफार्म द्वारा एक दिन में पेमेंट की लिमिट भी तय की गई है।

अलग-अलग प्लेटफार्म पर पेमेंट लिमिट अलग-अलग है, लेकिन उन में बहुत अधिक अंतर नहीं है, इसलिए सारे पेमेंट प्लेटफॉर्म की लिमिट जानना आवश्यक है।

गूगल पे (Google Pay)

गूगल पे एक लोकप्रिय पेमेंट प्लेटफार्म है। इस पेमेंट प्लेटफार्म पर 1 दिन में ₹100000 से अधिक का ट्रांजैक्शन नहीं किया जा सकता और गूगल पे पर 1 दिन में ट्रांजैक्शन की संख्या भी 10 तक ही सीमित है। गूगल पे पर एक दिन में 10 से अधिक के ट्रांजैक्शन नहीं किया जा सकते। अगर 10-10 रुपए के 10 ट्रांजैक्शन करें तो भी यह लिमिट क्रॉस हो जाएगी। गूगल पे का नियम यह है कि अधिकतम पेमेंट की संख्या राशि 1 लाख रुपए तथा अधिकतम ट्रांजैक्शन की संख्या 10 है।

फोन पे (Phone Pe)

फोन पे यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करने के प्लेटफार्म में सबसे अधिक लोकप्रिय है। यह भारत के अधिकतर पेमेंट बाजार पर कब्जा कर चुका है। फोन पर पेमेंट की बात की जाए तो फोन पर एक दिन में ₹100000 तक का अधिकतम ट्रांसेक्शन किया जा सकता है। इस ऐप पर ऐसी कोई लिमिट नहीं है कि एक दिन में केवल 10 ट्रांजैक्शन ही किये जा सकते हैं। इस पेमेंट एप पर ट्रांसेक्शन की संख्या की तो कोई लिमिट नही है, लेकिन ट्रांसेक्शन की राशि ₹100000 तक ही है।

पेटीएम (Paytm)

पेटीएम पर भी एक दिन में केवल ₹100000 तक का ही ट्रांजैक्शन किया जा सकता है, लेकिन पेटीएम पर ट्रांजैक्शन की संख्या की कोई लिमिट नहीं है। इस एप पर कितने भी ट्रांजैक्शन किया जा सकते हैं, लेकिन पूरे ट्रांजैक्शन की राशि ₹1 लाख से अधिक हो जाने पर उस दिन के ट्रांजैक्शन लिमिट लग जाएगी।

अमेजॉन पे (Amazon pay)

अमेजॉन पे पर भी ₹100000 तक की ही ट्रांजैक्शन लिमिट है और अमेजॉन पे पर ट्रांजैक्शन की संख्या 20 ट्रांजैक्शन तय की गई है यानी 20 ट्रांजैक्शन हो जाने पर उस दिन ट्रांजैक्शन लिमिट लग जाएगी। जिन लोगों ने अमेजॉन नया-नया ज्वाइन किया है वह अपने पहले दिन केवल ₹5000 तक का ही ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

अन्य यूपीआई (Others UPI)

मोबिक्विक, व्हाट्सएप पे, फ्रीचार्ज जैसे कुछ और यूपीआई भी है, जिन पर भी दिन में ट्रांसेक्शन लिमिट ₹100000 ही है, क्योंकि भारत में पेमेंट सिस्टम का संचालन करने वाली रेगुलेटिंग बॉडी ने ये लिमिट तय की है।

कुछ और

  1. व्यापारियों के लिए दैनिक लेनदेन की सीमा अधिक हो सकती है।
  2. कुछ बैंक UPI लेनदेन पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगा सकते हैं।

निष्कर्ष

ट्रांसेक्शन में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए UPI प्लेटफ़ॉर्म के लिए दैनिक भुगतान सीमा को तय किया गया है। ये सीमा यूजर्स को धोखाधड़ी से बचाने और भुगतान प्रणाली के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।


सावधान! एसएमएस या व्हाट्सएप पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से आपका लिंक खाली हो सकता है। कई तरह के तरीके अपना रहे फ्रॉड लोग।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles