Thursday, April 25, 2024

Windows Key Tricks – विंडोज ‘की’ के कमाल के फंक्शन बड़े काम के हैं।
W

कम्प्यूटर में काम करते समय ctrl key और alt key कॉम्बिनेशन की से बहुत से परिचित होंगे, लेकिन Widows key के भी अलग-अलग keys के साथ कॉम्बिनेशन भी बड़े उपयोगी और कमाल के हैं, आइए जानते है इन कॉम्बिनेशन (Windows Key functions) को…

विंडोज ‘की’ के कमाल के फंक्शन – Windows Key Tricks : कंप्यूटर का उपयोग आज हर व्यक्ति के जीवन की आवश्यकता बन चुकी है। हर किसी व्यक्ति को किसी न किसी कार्य हेतु कंप्यूटर का उपयोग करना ही पड़ता है। आज कंप्यूटर किसी की पहुंच से दूर नहीं है।

हर व्यक्ति को कंप्यूटर चलाने की बेसिक नॉलेज होती है। कंप्यूटर पर काम करते समय हमें अक्सर विंडोज ‘की’ (windows key) के कमाल के फंक्शन के बारे में नहीं पता होता। आइए विंडोज की के ऐसे ही कुछ कमाल के फंक्शन के बारे में जानते हैं…

विंडोज ‘की’ के कमाल के फंक्शन – Windows Key Functions

कंप्यूटर में विंडोज ‘की’ (Windows Key) वह key होती है, जो space bar के बाई तरफ ctrl और alt  key के बीच में पाई जाती है। इसकी key को दबा करके इसके साथ दूसरी अलग-अलग keys दबाकर अलग-अलग तरह के फंक्शन चलाए जा सकते हैं। कई तरह की कमांड दी जा सकती हैं।

विंडोज key के अनेक उपयोग हैं। Win key का उपयोग के द्वारा हम अनेक तरह के कार्य को आसान बना सकते हैं हमें बहुत से विंडोज की प्रेस करके उसके फंक्शन के बारे में पता नहीं होता ही विंडोज की के साथ दूसरी की दबाकर क्या-क्या लाभ उठाया जा सकता है विंडोज की किन्ही कमाल के फंक्शन के बारे में जानते हैं।

Win + Numbers (1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9)

अक्सर आप टास्क बार (Task bar) पर वो प्रोग्राम को सेट करके रखते हैं, जो आप सबसे ज्यादा प्रयोग में लातें है ताकि जरूरत पड़ने पर फटाफट उस प्रोग्राम के आइकन पर क्लिक करके प्रोग्राम को ओपन किया जा सके। आप अपनी जरूरत के अनुसार सारे प्रोग्राम को एक क्रम में सेट कर देते हैं।

अगर आपको इनमें से किसी प्रोग्राम को ओपन करना हो तो आप टास्क बार में उस प्रोग्राम के आइकन माउस ले जाकर क्लिक जाकर उस प्रोग्राम को ओपन करना पड़ता है। लेकिन यदि आपको आप चाहें तो माउस का उपयोग करे बिना भी win key और numbers key के काम्बिनेशन से टास्क बार का कोई भी प्रोग्राम ओपन कर सकते हैं।

माना कि आपने टास्क बार पर गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज, फाइल एक्सप्लोरर, एमएस वर्ड और एमएस एक्सेल ये पाँच प्रोग्राम सेट इसी क्रम मे सेट करके रखें है। तो Win key और ऊपर की Row की 1 नंबर key दबाइये। गूगल क्रोम तुरंत ओपन हो जायेगा। या अगर आपने गूगल ओपन करके रखा है, और आप दूसरे किसी प्रोग्राम पर है तो Win + 1 दबाने पर आप तुरंत गूगल क्रोम में स्विच हो जायेंगे।

इसी प्रकार अगर आपकी टास्क बार पर दूसरे क्रम में माइक्रोसॉफ्ट एज प्रोग्राम सेट है, तो Win + 2 का काम्बिनेशन दबाने पर माइक्रोसाॉफ्ट एज ओपन हो जायेगा। आप इसी तरह टास्क बार के सभी प्रोग्राम Win key और अलग-अलग नंबरों को सहायता फटाफट ओपन कर सकते हैं।

Win + shift + S

अक्सर आपको कम्प्यूटर पर काम करते समय अपनी स्क्रीन का कोई स्नैपशॉट निकालना पड़ता है या स्क्रीन पर कोई विशेष हिस्सा crop करने की जरूरत पड़ती है, तब आपको snipping tool  का उपयोग करना पड़ता है।

इसके लिए या तो आपको नीचे लेफ्ट साइड की सर्च बार जाकर snipping tool टाइप करके सर्च करना पड़ता है या पहले टास्क बार या डेस्कटॉप पर सेव snipping tool के आइकन पर क्लिक करके ओपन करना पड़ता है। लेकिन आप चाहें तो  Win key  की मदद से सीधे snipping tool को ओपन कर सकते हैं।

Win + Shift + S keys का काम्बिनेशन दबायें। आपके सामने snipping tool ओपन हो जायेगा। आप snipping tool की मदद से स्क्रीन का मनचाहा भाग crop कर सकते हैं।

Win + R

मान लिया आप कंप्यूटर पर कोई कार्य कर रहे हैं और आपको अचानक कोई प्रोग्राम ओपन करने की जरूरत पड़ती है। वह प्रोग्राम आपके टास्कबार पर सेव नहीं है और ना ही डेक्सटॉप पर उसका आइकन है। ऐसे में अपना मनचाहा प्रोग्राम सबसे सरल उपाय है, Win + R दबाएं। अब छोटी सी विंडो ओपन होगी, उसमें आप प्रोग्राम का नाम टाइप कर दें। आपके सामने आपका प्रोग्राम खुल जाएगा। इसमें आप कोई भी फोल्डर, फाइल अथवा किसी भी प्रोग्राम का नाम टाइप करके तुरंत वो प्रोग्राम को ओपन कर सकते हैं।

Win + Arrows keys

माना आप किसी विंडोज पर कोई कार्य कर रहे हैं और वह विंडोज आपको मूव करनी है या आपको वह विंडोज छोटी करनी है तथा एक दूसरी विंडोज में भी साथ में कार्य करना है, तो आप इसके लिए Win key और Arrows keys के काम्बिनेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जिस विंडोज में कार्य कर रहे हैं, उसको ओपन रखिए और Win key + Left Arrows दबायें।

आपकी एक्टिव विंडो लेफ्ट साइड में हाफ विंडो के रूप में मिनिमाइज हो जाएगी। आप दूसरी विंडो ओपन कीजिए। Win + Right Arrows दबायें। ये विंडो स्क्रीन की राइट की तरफ हाफ विंडों के रूप में minimize हो जायेगी। इसी तरह Win key के साथ Up और Down Arrows keys का प्रयोग करके आप अपनी एक्टिव विंडों को ऊपर या नीचे हाफ विंडो के रूप में सेट कर सकते हैं।

Win + H

वॉइस टूल द्वारा टाइपिंग करने के लिए यह कमांड एक बेहतर उपाय है। अक्सर हमें किसी बड़े मैटर को वॉइस द्वारा टाइप करने की जरूरत पड़ती है और जब हमें किसी बाहरी टूल की मदद लेनी पड़ती है, लेकिन विंडोज में ही ऐसा सिस्टम है कि आप वॉइस टूल के द्वारा वह टाइपिंग कर सकते हैं।

यह सुविधा माइक्रोसॉफ्ट के किसी भी प्रोग्राम को सपोर्ट करती है, लेकिन इसमें केवल अंग्रेजी भाषा के माध्यम से ही टाइप कर सकते हैं अन्य भाषाओं के लिए इस टूल में अभी सपोर्ट नहीं है। आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में या माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में बोलकर टाइप करना चाहते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या एक्सल ओपन करें।

Win + H key कॉम्बिनेशन को दबायें। स्क्रीन पर ऊपर एक छोटी से बार ओपन हो जायेगी जिसमे एक माइक शो हो रहा होगा। आप बस बोलना शुरु कीजिए। आपके द्वारा बोले शब्द अपने टाइप होते जायेंगे। ध्यान रहे फिलहाल इसमें केवल इंग्लिश भाषा को ही सपोर्ट है, और ये माइक्रोसॉफ्ट के सभी प्रोग्राम पर चल सकता है।

Win + E

फाइल एक्सप्लोरर ओपन करने के लिए यह एक बेहतरीन कमांड है। अक्सर आपको काम करते समय किसी फाइल की तलाश करने के लिए फोल्डर एक्सप्लोरर में जाना होता है। ये फाइल एक्सप्लोरर ओपन करने के लिए शार्टकट की है। Win + E keys दबाएं। आपके सामने फाइल एक्सप्लोरर ओपन हो जाएगा और आप वहाँ पर अपनी कोई भी फाइल को सर्च कर सकते हैं।

Win + Tab

यह बहुत उपयोगी और मजेदार शार्टकट की है। इसके माध्यम से आप अपने कंप्यूटर में की जाने वाली सारी एक्टिविटी यानि आपने कौन सी फाइल कब खोली, उसके बारे में पता कर सकते हैं। Win + Tab दबाएं। स्क्रीन पर आपके सामने वह सभी फाइलें दिखनी शुरू हो जाएंगे जो आपने ओपन कीं, या कर ओपन कीं। यहाँ आपको पिछले 20 से 25 दिनों में ओपन की गईं फाइलों और फोल्डर आदि की हिस्ट्री मिल जायेगी। अगर आपकी अनुपस्थिति में किसी ने फाइल ओपन की है तो आपको उसका पता चल सकता है।

Win + I

Win + I का कॉन्बिनेशन आपको सेटिंग फोल्डर को ओपन करने में मदद करता है। यदि आपको अपने कंप्यूटर की सेटिंग में जाना है, तो सीधे Win + I दबायें। आपके सामने सेटिंग फोल्डर ओपन हो जायेगा। आप उसमे से अपनी सेटिंग कर सकते हैं।

Win + D

आप किसी विंडोज में काम कर रहे हैं और आपको सीधे डेक्सटॉप पर जाना है। आपको डेस्कटॉप पर कोई आइकॉन की सर्च करना है या दूसरा कोई भी कार्य करना है तो सीधे डेस्कटॉप ओपन करने के लिए Win + D दबाएं। आपकी एक्टिव विंडोज मिनिमाइज हो जाएगी और जितने भी प्रोग्राम एक्टिव होंगे वह सब मिनिमाइज होकर टास्क बार में चले जाएंगे और आपके सामने डेक्सटॉप दिखने लगेगा। डेस्कटॉपर अपना काम करने के बाद आप दोबारा से Win + D दबायेंगे तो आपकी एक्टिव विंडोस वापस स्क्रीन पर आ जाएगी।

Win + alt +R

Win + alt + R  keys कॉम्बिनेशन की मदद से आप अपनी एक्टिव स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। आपको काम करते समय अपनी स्क्रीन को रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ रही है तो आपको किसी बाहरी टूल की मदद लेने की कोई जरूरत नही है। विंडोज में रिकार्डिंग फीचर है।

Win + Alt + R दबाएं। आपकी एक्टिव स्क्रीन की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। ऊपर एक छोटी सी एक्टिव बार दिखाई देगी जहां पर रिकॉर्डिंग होने का टाइमिंग शो होता रहेगा। आप जब चाहें स्टॉप रिकॉर्डिंग आइकॉन पर क्लिक करके रिकॉर्डिंग को रोक सकते हैं। आपकी रिकॉर्डिंग कंप्यूटर के Videos फोल्डर में Capture फोल्डर में मिलेगी।

Win + G

यह भी स्क्रीन रिकॉर्ड करने का फीचर है। इसमें भी ऊपर दिए गए ऑप्शन के अनुसार ही स्क्रीन रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसमें आप स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं। दरअसल ये एक गेमिंग फीचर्स है, जो कंप्यूटर पर गेम खेलते समय स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए बनाया गया है। इसकी सहायता से आप सामान्य रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं।

Win + V

इस कमांड के द्वारा आप क्लिपबोर्ड को एक्टिव कर सकते हैं। Win + V दबाइये। आपके सामने क्लिपबोर्ड की छोटी सी विंडो ओपन हो जाएगी। इस विंडो में आपके द्वारा कॉपी किया गया सारा डाटा शो होने लगेगा। आपने पिछले समय में जो भी फाइल, फोल्डर, इमेज अथवा डाटा कॉपी किया होगा वह सारा का सारा क्लिपबोर्ड में आपको शो होगा। आप उनमें से अपना मनचाहा डाटा कहीं पर भी पेस्ट कर सकते हैं।

Win + L

विंडोज और L key के फंक्शन के साथ आप अपने कम्प्यूटर को लॉक कर सकते हैं। मान लीजिए आप कंप्यूटर पर कोई महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं। आपको अचानक किसी काम से बाहर जाना है। आप कंप्यूटर को बंद नहीं करना चाहते, क्योंकि आपको उन फाइल में दोबारा से काम करना है।

आप यही चाहते हैं कि कम्प्यूटर तो चालू रहे लेकिन आपकी फाइल को कोई देख न सके। Win + L दबाइये। आपका कंप्यूटर एक्टिव रहते हुए लॉक हो जाएगा। अब आपकी अनुपस्थिति में आपके कम्प्यूटर के साथ को छेड़छाड़ नही कर सकेगा। जब आप अपना काम निपटा कर वापस आए तो पासवर्ड द्वारा अपने कंप्यूटर को अनलॉक कर सकते हैं, और आगे का काम शुरु कर सकते हैं।

Win + P

इस कमांड के द्वारा आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को प्रोजेक्टर के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर की स्क्रीन को किसी बाहरी स्क्रीन से प्रोजेक्टर के रूप कनेक्ट कर सकते हैं। Win + P दबाइये आपकी स्क्रीन की दाहिनी तरफ एक पैनल ओपन हो जाएगा। जहाँ से आप अपनी कंप्यूटर स्क्रीन को प्रोजेक्टर के रूप में जैसा चाहे वैसा प्रयोग कर सकते हैं।

Post topic: Windows Key functions


ये भी पढ़ें…
WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles