Sunday, June 16, 2024

व्हाट्सएप पर ये सेटिंग तुरंत कर लें, नही तो कोई भी आपकी लोकेशन जान सकता है।

WhatsApp के आईपी एड्रेस प्रोटेक्ट फीचर (IP Address Protect feature) से अपनी लोकेशन सिक्योर करें, जाने कैसे?

इंटरनेट के युग में अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रखना, अपनी लोकेशन आदि को सिक्योर करना आदि बहुत महत्वपूर्ण हो गया है, नहीं तो हैकर्स की नजर हमेशा आपकी सुरक्षा में सेंधमारी की रहती है। हमारे मोबाइल में अक्सर बहुत सी ऐप ऐसी होती हैं, जो लोकेशन एक्सेस भी मांगते हैं, लेकिन हर किसी को अपनी लोकेशन एक्सेस देना आवश्यक नहीं है, इसीलिए अपनी लोकेशन को सुरक्षित रखना एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

हमारी डिवाइस चाहे वह लैपटॉप हो या मोबाइल उस पर हमारा आईपी एड्रेस ही हमारे लिए हमारी लोकेशन को ट्रेस करने के लिए काफी है और हैकर्स हमारे आईपी एड्रेस को हैक करके हमारी लोकेशन को भी ट्रेस कर सकते हैं और आवश्यक जानकारी जुटा सकते हैं।

व्हाट्सएप उनके लिए एक ऐसा माध्यम बन सकता है। इसीलिए व्हाट्सएप ने ‘आईपी एड्रेस प्रोटेक्ट फीचर’ (IP Address Protect feature) को इंट्रोड्यूस किया है, इसके माध्यम से आपके आईपी एड्रेस को कोई भी ट्रेस नहीं कर सकता और लोकेशन नहीं जान पाएगा।

इस फीचर्स की सहायता से व्हाट्सएप आईपी एड्रेस को एकदम सिक्योर कर देता है, जिससे कोई भी लोकेशन को नहीं जान पाएगा।

व्हाट्सएप में सामान्य सेटिंग के माध्यम से हम अपनी लोकेशन को हाईड किया जा सकता है, लेकिन आईपी एड्रेस के द्वारा भी हैकर्स लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं। यदि व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल अथवा वॉइस कॉल कर रहे हैं तो हैकर्स आईपी एड्रेस को आसानी से हैक कर सकते हैं और उसके माध्यम से लोकेशन को भी जान सकते हैं। व्हाट्सएप के नए फीचर्स के माध्यम से आईपी एड्रेस को सुरक्षित किया जा सकता है।

व्हाट्सएप में अपना एक नए फीचर्स इंट्रोड्यूस किया है। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने पर जो भी वॉइस कॉल अथवा वीडियो कॉल होते हैं, वह व्हाट्सएप सर्वर से रिले किए जाते हैं। इस स्थिति में कॉल के दूसरी तरफ मौजूद व्यक्ति को आपका आईपी ऐड्रेस पता नहीं चलेगा और वह आपका आईपी एड्रेस को आपका लोकेशन ट्रेस करने का माध्यम नहीं बना सकता। जिससे आपकी प्राइवेसी अधिक सुरक्षित होगी। व्हाट्सएप के इस नए फीचर्स में वॉइस कॉल और वीडियो कॉल एंड इंक्रिप्शन तकनीक पर आधारित होगी।

आईपी प्रोटेक्ट फीचर को कैसे इनेबल करें? (IP address protect feature)

इसके लिए आपको व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना पड़ेगा। यदि आपका व्हाट्सएप अपडेट नहीं हुआ है तो पहले उसे अपडेट करें।

  • उसके बाद सेटिंग में जाएं और सेटिंग को ओपन करें।
  • वहां पर प्राइवेसी टैब पर जाएं।
  • प्राइवेसी टैब में सबसे नीचे स्क्रॉल करने पर एडवांस ऑप्शन दिखाई देगा।
  • एडवांस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद ‘Protect IP address in calls’ ऑप्शन को इनेबल कर दें।

अब आपका डिवाइस चाहे वह लैपटॉप हो या मोबाइल अथवा टैबलेट सब पर काम करने लगेगा। आपका आईपी एड्रेस पूरी तरह सुरक्षित हो जाएगा और व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल या वॉइस कॉल करते समय कोई भी आईपी एड्रेस को एक्सेस नहीं कर पाएगा, जिससे आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहेगी।

ऐसी स्थिति में अनजान नंबर से कोई भी व्हाट्सएप कॉल आने पर आपकी प्राइवेसी सुरक्षित रहेगी। अगर आप यह चाहते हैं कि आपको अनजान नंबर से कोई भी व्हाट्सएप कॉल नहीं आए तो आपको प्राइवेसी सेटिंग में Calls ऑप्शन में Silent unknown calls ऑप्शन को इनेबल करना होगा।

इस फीचर को इनेबल करने से जिसका नंबर आपके फोन बुक में नहीं है, वह आपको व्हाट्स एप पर Voice call या Video call नहीं कर सकेगा सकेगा। इससे आप अनजान कॉल और साइबर अटैक से बच सकेंगे।


ये भी पढ़ें…
WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles