Thursday, February 22, 2024

मास्क आधार कार्ड का उपयोग करके अपने आधार कार्ड के डेटा को सुरक्षित बनाएं। मास्क आधार कार्ड कैसे बनाएं?

मास्क आधार कार्ड का उपयोग करके अपने आधार कार्ड के डेटा को सुरक्षित बनाएं। (Mask Aadhaar Card)

अगर आपको अपने आधार कार्ड के इस्तेमाल को सुरक्षित बनाना है तो मास्क आधार कार्ड (Mask Aadhaar Card) का उपयोग करें। जानें कैसे?

अपने नाम और पते के सबूत के रूप में आधार कार्ड जैसे वैधानिक डॉक्यूमेंट का प्रयोग अब सामान्य हो चला है। आधार कार्ड बहुत से जरूरी कार्यों के लिए बेहद जरूरी हो गया है। हर जगह आधार कार्ड की मांग की जाती है, चाहे सिम कार्ड लेना हो अथवा कोई बैंक खाता खोलना हो, बैंक से लोन लेना हो, अथवा सरकार की किसी योजना का लाभ लेना हो। कोई भी जरूरी कार्य हो हर जगह आधार कार्ड जरूरी हो गया है।

ऐसी स्थिति में अपने आधार कार्ड की ऑनलाइन फोटोकॉपी अथवा ऑफलाइन हार्ड कॉपी देते समय आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल की संभावनाएं भी लगातार बढ़ती जा रही हैं। ये डर बना रहता है कि हम जहां पर अपना आधार कार्ड जमा कर रहे हैं, वहाँ इसका कोई गलत उपयोग भी कर सकता है, अथवा आधार कार्ड के नंबर और पर्सनल डेटा को चुराकर कोई फ्राड किया जा सकता है।

आधार कार्ड के जरिए तरह के बैंकिंग फ्रॉड की अनेक घटनाएं सामने आई हैं, इसलिए अब यूजर को आधार कार्ड को संभाल कर उसे करने की जरूरत आन पड़ी है।

सरकार की तरफ से भी आधार कार्ड के सुरक्षित इस्तेमाल की सलाह निरंतर जारी दी जाती रही है। सरकार की तरफ से आधार कार्ड के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए मास्क आधार कार्ड (Mask Aadhar Card) के इस्तेमाल की सलाह दी जाती रही है, ताकि ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार कार्ड का सुरक्षित इस्तेमाल किया जा सके और हैकर्स वगैरा आधार कार्ड का नंबर और पर्सनल डाटा ना चुरा सकें।

मास्क आधार कार्ड क्या होता है?

मास्क आधार कार्ड आधार कार्ड का ही एक संक्षिप्त प्रतिरूप है। इसे आधार कार्ड के सभी नंबर उजागर नही होते है, बल्कि आखिर के चार अंक ही दिखते है। इसको बिना किसी भी डर और बिना किसी जोखिम के किसी के साथ भी साझा किया जा सकता है।

मास्क आधार कार्ड में आधार कार्ड यूजर की पर्सनल डिटेल जाहिर नहीं होती है, क्योंकि इसमें आधार कार्ड नंबर के शुरू के 8 डिजिट मास्क यानी छुपे रहते हैं, केवल आखिर के चार डिजिट ही दिखाई देते हैं। इसके अलावा यूजर का नाम पता भी भी शार्ट रूप में दर्ज होता है। इस कारण कोई हैकर्स या फ्राड आपके आधार कार्ड के नंबर को पता नही कर पाएगा ना ही उसे आपका आधार कार्ड डेटा पूरी तरह से पता चलेगा। इससे फ्रॉड की संभावना कम हो जाती है।

मास्क आधार कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल हम ऑफलाइन या ऑनलाइन किसी भी तरह से आधार कार्ड की कॉपी रूप में कर सकते हैं।

मास्क आधार कार्ड ऐसी अनजान जगहों जैसे कि यात्रा के समय, कहीं टहलने के लिए होटल आदि में या किसी अनजान व्यक्ति को अपने किसी कार्य के लिए आधार कार्ड की जरूरी डिटेल देते समय काम आता है। अधिकतर जगह मास्क आधार कार्ड को स्वीकार कर लिया जाता है। केवल कुछ सरकारी योजनाओं का लाभ लेते समय जहाँ बहुत से मान्य दस्तावेज जमा कराने पड़ते हैं, केवल वहाँ पर ही मास्क आधार कार्ड मान्य नही होता। वहाँ पर रेग्युलर आधार कार्ड की कॉपी ही देनी होती है। उसके अलावा हर जगह मास्क आधार कार्ड से काम चल सकता है।

आप अपने आधार कार्ड का नंबर बिना शो किए हुए भी मास्क आधार कार्ड के रूप में किसी से अपना आधार कार्ड साझा कर सकते हो। मास्क आधार कार्ड को कहीं पर भी आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपके आधार कार्ड के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।

मास्क आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करें?

मास्क आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है।

https://eaadhaar.uidai.gov.in/

इस लिंक पर क्लिक करके अपना 12 डिजिट का आधार नंबर डालना होगा। उसके बाद I wand mask Aadhaar card को ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद कैप्चा आदि डालने के बाद वेरीफिकेशन प्रोसेस पूरा करना होगा। फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालने के बाद मास्क आधार कार्ड की एक कॉपी को डाउनलोड किया जा सकता है। इस मास्क आधार कार्ड की कॉपी को आप अपने आधार कार्ड के सबूत के रूप में कहीं पर भी दे सकते हैं।

इससे इस आधार कार्ड पर आपकी पूरी पहचान उजागर नहीं होगी, जिससे हैकर्स को इसे एक्सेस करना आसान नहीं होगा और आपके आधार कार्ड का पर्सनल डाटा सुरक्षित रहेगा।

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


व्हाट्सएप पर ये सेटिंग तुरंत कर लें, नही तो कोई भी आपकी लोकेशन जान सकता है।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles