Sunday, March 3, 2024

सावधान आपके घर में लगा सीसीटीवी भी हैक हो सकता है, कैसे करें बचाव? जानें।

सावधान आपके घर में लगा सीसीटीवी भी हैक हो सकता है, कैसे करें बचाव? जानें। (Prevention of CCTV Hacking)

आज हर घर और ऑफिस में सीसीटीवी लगना आम बात हो गई है। लोग अपने घरों की सुरक्षा के लिए और अपनी अनुपस्थिति में अपने घरों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा अपने घर में लगाते हैं। ऑफिस में भी यह कैमरा सुरक्षा की दृष्टि से लगाया जाता है ताकि किसी संदिग्ध व्यक्ति अथवा संदिग्ध गतिविधि का पता लगाया जा सके।

सुरक्षा के लिए लगाए जाने वाला सीसीटीवी कैमरा (Prevention of CCTV Hacking) अब हैकर्स की निगाह में आ गया है और लोग CCTV  को भी हैक करने लगे हैं। जी हाँ, सीसीटीवी कैमरा भी अब हैकर्स की बुरी नजर में आ गया है। बहुत से ऐसे मामले आए हैं जिनमें सीसीटीवी कैमरा हैक करके घर की अंदर होने वाली निजी गतिविधियों को हैकर्स ने रिकॉर्ड कर लिया और उसे इंटरनेट पर वायरल कर दिया।

इस तरह किसी की निजता का उल्लंघन करने के मामले बढ़ाने की आशंका भी हो चली है। पिछले दिनों मुंबई के बांद्रा में ऐसा ही एक केस आया था, जब एक व्यक्ति के घर पर लगे कैमरे को हैक करके उसके घर के सदस्यों की निजी गतिविधियों के फोटो निकालकर, उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

इस तरह की घटनाओं से जिनके घरों में CCTV  लगे हैं, उनके लिए चिंता होनी स्वाभाविक है। ऐसे में उन्हें अपने सीसीटीवी कैमरा को फुल प्रूफ बनाने की जरूरत है, ताकि उनके घर पर लगे CCTV  को हैक नहीं किया जा सके।

यहाँ पर कुछ उपाय हैं, जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आपका सीसीटीवी कैमरा हैक है, अथवा नहीं और आप अपने CCTV  को हैक होने से कैसे बचाएं?

हैक होने का पता लगने के संकेत

सीसीटीवी कैमरा जब भी घर पर या ऑफिस आदि जगह पर लगाया जाता है तो उस पर एक रेड लाइट बिलिंक (blink) करती रहती है। यानि यह रेड लाइट जलती और बुझती दिखाई देती है। लेकिन यदि यह रेड लाइट, जो एलइडी लाइट होती है, वह अगर लगातार जलती हुई दिखाई दे और बिलिंक करना बंद कर दे, तो आपको समझ जाना चाहिए कि कुछ गड़बड़ है और आपकी CCTV  को हैक हो गया हो ऐसा हो सकता है।

अगर आप पर CCTV  से कुछ अजीबोगरीब आवाज आने लगे और उससे पहले यह आवाज नहीं आ रही हों, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका CCTV  को हैकर्स ने हैक कर लिया है।

अगर आपका सीसीटीवी कैमरा आपके द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शन के बिना ही अपने आप अचानक किधर भी घूमने लगता है और अपने CCTV  को घूमने का कोई कमांड नहीं दिया है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि हैकर्स ने आपके CCTV  को हैक कर लिया है और वह CCTV  को ऑपरेट कर रहे हैं।

अगर आपकी CCTV  की सुरक्षा संबंधी सेटिंग में आपको कुछ बदलाव दिखाई दे, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपको सीसीटीवी कैमरा हैक कर लिया गया है।

अगर आपके सीसीटीवी कैमरा में अचानक डाटा बहुत अधिक कंज्यूम होने लगे जबकि इससे पहले ऐसा नही होता था लेकिन अचानक उसके कंज्यूम होने की मात्रा बढ़ जाय तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका सीसीटीवी कैमरा हैक किया जा चुका है।

सीसीटीवी कैमरा हैक होने से कैसे बचाव करें?

CCTV  को हैकिंग से बचने के लिए आप निम्नलिखित उपाय को आजमा सकते हैं…

हमेशा अपने CCTV  को एक्सेस करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड को ही रखें, जिसमें स्पेशल कैरक्टर आदि होने जरूरी हैं।

अपने यूजरनेम और पासवर्ड भी नियमित तौर पर बदलते रहें। हर महीने दो महीने में आप अपने पासवर्ड और यूजर नेम को चेंज कर सकते हैं, जिससे हैकर्स आपके पासवर्ड को हैक ना कर सके।

सीसीटीवी को कैमरे को हैक करने के लिए हमेश टू स्टेप वेरिफिकेशन का प्रयोग करें। इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके CCTV  को हैक होने से बचने के लिए एक सुरक्षित उपाय है।

अपने CCTV  को हमेशा ऑटो अपडेट पर रखें क्योंकि अक्सर कैमरे में बग्स (bugs) होने पर हैकर्स आपके कमरे को हैक कर सकते हैं। ऑटो अपडेट होने से कैमरे में जो भी पुराने बग्स (bugs) होंगे वह दूर हो जाएंगे।

अपने CCTV  को एक्सेस करने के लिए लॉगिन करने की जिम्मेदारी हमेशा किसी एक व्यक्ति के पास ही रखें, जो की जिम्मेदार व्यक्ति हो ताकि कोई गैर जिम्मेदार व्यक्ति लॉगिन जानकारी को गलत उपयोग न कर सकें।

 

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


सावधान! एसएमएस या व्हाट्सएप पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। कई तरह के तरीके अपना रहे फ्रॉड लोग।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles