Thursday, April 25, 2024

Cyber Crime Complaint – अपने साथ हुए किसी भी तरह के साइबर क्राइम की ऑनलाइन कम्पलेंट कैसे करें?
C

इस डिजिटल और तकनीक युग में साइबर क्राइम के खतरे बहुत बढ़ गए हैं। ऐसी स्थिति में अपने साथ हुए किसी भी तरह के साइबर क्राइम या फ्रॉड की Cyber Crime Complaint Online कैसे करें, ये जानें…

बढ़ते तकनीक के प्रयोग से लोगों की गैजेट्स और तकनीक पर निर्भरता बढ़ती जा रही है। यह लोगों के जीवन का आवश्यक अंग बन गई है। लेकिन जैसे-जैसे हम डिजिटल युग में अधिक इनवॉल्व होते जा रहे हैं, साइबर क्राइम जैसे मामलों की संख्या भी बढ़ने लगी है।

लोगों के साथ लगातार होने वाले साइबर क्राइम या साइबर फ्रॉड आदि को रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं, लेकिन साइबर अपराधी और हैकर्स अपनी हरकतों से बाज नहीं आते और वह रोज नए-नए तरीके निकाल कर लोगों से फ्रॉड करने की कोशिश करते हैं।

ऐसी में यदि आपके साथ कोई साइबर क्राइम हो जाए। आपके बैंक से कोई साइबर अपराधी पैसे निकाल ले या आपका फोन हैक हो जाए या आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाए तो ऐसी समय में आपके सामने यह समस्या उठ खड़ी होती है कि आप अपने साथ हुए इस साइबर क्राइम की कंप्लेंट कहाँ पर करें, क्योंकि साइबर मामलों से निपटने के लिए साइबर सेल में कंप्लेंट करना ज्यादा ठीक रहता है ताकि तुरंत एक्शन लिया जा सके।

इसलिए आपको यहाँ पर आपके साथ साइबर क्राइम होने पर कंप्लेंट करने का रास्ता बताते हैं ताकि आप तुरंत एक्शन लेकर अपने साथ हुए अपराध से होने वाले नुकसान को कर कर सकें या उसका असर कम कर सकें।

साइबर क्राइम का शिकार होने पर क्या करें? (Cyber Crime complaint)

यदि आपके साथ कोई भी साइबर क्राइम हो जाए। आपके बैंक अकाउंट से गलत तरीके से आपकी जानकारी के बिना कोई पैसे निकाल ले या आपका फोन हैक हो जाए या आपका कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो जाए और आपको निम्नलिखित स्टेप आने चाहिए।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशनन में जाकर रिपोर्ट करनी चाहिए। हर पुलिस स्टेशन में साइबर क्राइम की रिपोर्ट करने के लिए अलग साइबर सेल होती है। यदि आप ऐसी जगह पर हैं जहाँ आपके नजदीक में कोई पुलिस स्टेशन नहीं है। पुलिस स्टेशन अधिक दूर है। आपका पुलिस स्टेशन तक जाना पाना संभव नहीं है, तो आप ऑनलाइन कंप्लेंट कर सकते हैं।

साइबर क्राइम होने की दिशा में ऑनलाइन कंप्लेंट कैसे करें?

  • ऑनलाइन कम्पलेंट करने के लिए आपको सबसे पहले यह करना पड़ेगा कि आप जिस राज्य में रहते हैं, उस राज्य से संबंधित साइबर क्राइम की वेबसाइट पर जाएं। अपने राज्य से संबंधित साइबर क्राइम से संबंधित वेबसाइट पर विजिट करके आपको आपके एरिया का साइबर क्राइम रिपोर्ट करने वाला थाने का सीयूजी नंबर और ईमेल दिखेगा।
  • आप इस सीयूजी नंबर पर फोन करके अथवा दिए गए ईमेल पर ईमेल करके, अपने साथ हुए फ्रॉड की शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।
यह तो राज्य स्तर पर कंप्लेंट करने के बात हुई यदि आप राष्ट्रीय स्तर पर साइबर क्राइम की रिपोर्ट करना चाहते हैं तो आपको इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
https://cybercrime.gov.in/

 

  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको होमपेज पर ही तीन विकल्प दिखाई देंगे। इन तीनों विकल्पों में एक विकल्प महिलाओं और बच्चों के साथ हुए छेड़खानी से संबंधित होगा। दूसरा विकल्प आपके साथ हुआ किसी भी तरह के फाइनेंशियल फ्रॉड यानी बैंकिंग फ्रॉड संबंधित विकल्प होगा। तीसरा विकल्प दूसरी तरह के साइबर क्राइम होंगे जैसे फोन हैक हैकिंग, सोशल मीडिया अकाउंट हैकिंग आदि का विकल्प होगा।
  • आपके साथ जिस तरह का साइबर क्राइम हुआ, आप उस विकल्प को चुनें। उसके बाद उस विकल्प को चुनने के बाद register a complaint करने का ऑप्शन आएगा।
  • आपको उस पर क्लिक करना होगा। फिर file a complaint पर क्लिक करके अपनी कंप्लेंट दर्ज करनी होगी।
  • यदि आपका इस वेबसाइट पर पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है तो आपको पहले अपने ईमेल द्वारा इसका रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता कार्यवाही पूरी करने के बाद आप अपने साथ हुए साइबर क्राइम की रिपोर्ट को दर्ज कर सकते हैं।
  • आपको साइबर क्राइम की रिपोर्ट दर्ज करने के बाद एक एक्नॉलेजमेंट मिल जाएगा और उसके द्वारा आप अपने साथ हुए साइबर क्राइम की प्रोग्रेस स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें…
WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles