Wednesday, May 22, 2024

इन लक्षणों से समझ जाएं कि आपका मोबाइल फोन हैक हो चुका है या कोई आपके मोबाइल एक्टिविटी पर नजर रख रहा है।

इन लक्षणों से समझ जाएं कि आपका मोबाइल फोन हैक हो चुका है या कोई आपकी मोबाइल एक्टिविटी पर नजर रख रहा है। (Signs of mobile phone being hacked)

Dgital Era में आजकल ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैन बढ़ते जा रहे हैं। हैकर्स की नजर अक्सर हमारे Dital Devices पर रहती है। वह हमारे डिजिटल डिवाइस को हैक करके हमें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं। इसलिए मोबाइल फोन के हैक होने लक्षण (Signs of mobile phone being hacked) पहचानना जरूरी हो जाता है। ताकि इससे बचा जा सके।

स्मार्टफोन एक ऐसा उपकरण है जो आजकल हर किसी की पॉकेट में है। हर किसी के स्मार्टफोन में लोगों की पर्सनल जानकारी, फोटो, बैंक डिटेल्स तथा कई अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि से होते हैं। हैकर्स इन्हीं संवेदनशील डाटा को चुराकर फायदा उठाने की कोशिश करते हैं।

कभी-कभी हमारा मोबाइल हैक हो जाता है और हमें पता ही नहीं चलता। जब हमारा कोई बड़ा नुकसान होता है, तब हमें पता चलता है कि हैकर्स हमारे मोबाइल को हैक कर चुके थे और हमारी जरूरी जानकारी को चुरा चुके थे। यदि समय रहते ही हमें पता चल जाए कि हमारा मोबाइल हैक किया जा रहा है या है हो चुका है तो हम ऐतिहातन सुरक्षा संबंधी कदम उठा सकते हैं।

आपका स्मार्टफोन कब हैक हो चुका है, इसके कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यदि आपके स्मार्टफोन में यह लक्षण दिखाई दें तो आप तुरंत समझ जाएं कि आपका मोबाइल फोन हैक किया जा चुका है अथवा हैकर्स उसको हैक करने की कोशिश कर रहे हैं या आपका स्मार्टफोन हैकर्स की निगरानी में है।

स्मार्टफोन हैक होने के लक्षण

स्मार्टफोन हैक होने के ये लक्षण जानकर आपको अपने स्मार्टफोन के हैक होने का पता चल सकता है।

जब आपका स्मार्टफोन जरूरत से अधिक हैंग होने लगे अथवा स्लो चलने लगे

मोबाइल हैंग होने का सबसे बड़ा कारण मोबाइल में पर्याप्त स्टोरेज ना होना होता है। उसके अलावा मोबाइल में कोई मालवेयर वायरस आदि आ जाने पर भी स्मार्टफोन हैंग होता है। कोई भारी भरकम एप्लीकेशन या बड़ी फाइल डाउनलोड करने पर भी स्मार्टफोन हैंग होने लगता है। लेकिन जब यह सारे कारण ना हों, आपने कोई भारी-भरकम एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं किया। आपके मोबाइल में पर्याप्त स्टोरेज हो फिर भी आपका मोबाइल बार-बार हैंग हो रहा है तो आपको तुरंत समझ जाना चाहिए कि आपके स्मार्टफोन को किसी ने हैक कर लिया है और आप तुरंत किसी विश्वसनीय मोबाइल फोन विशेषज्ञ को इसकी जांच करवानी चाहिए। यदि आपका कुछ नुकसान हो चुका है तो आपको तुरंत साइबर क्राइम में कम्प्लेंट करानी चाहिए।

अचानक तेजी से बैटरी डिस्चार्ज होने लग जाए

मोबाइल को जितना अधिक यूज करेंगे, उसकी बैटरी उतनी जल्दी खत्म होगी। लेकिन अगर आपने अपना मोबाइल स्मार्टफोन बहुत अधिक यूज नहीं किया है और आपका स्मार्टफोन अधिकतर आपकी पॉकेट में ही रहता है, लेकिन उसके बावजूद भी आप देखते हैं कि शाम को आपके स्मार्टफोन की बैटरी बेहद डाउन हो चुकी है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके मोबाइल फोन को किसी ने हैक कर लिया है। आपके मोबाइल में छुपा हुआ कोई भी मालवेयर या छुपी हुई एप्लीकेशन है, जो आपकी बैटरी को खा रही है। हो चुकी है।

यहाँ ये ध्यान दें ये बाते नए मोबाइल के बारे में है। मोबाइल बहुत अधिक पुराना होने पर उसकी बैटरी की लाइफ कम होने लगती है और उसका जल्दी डिस्चार्ज होना स्वाभाविक है।

बिना किसी कारण के अचानक स्मार्टफोन का डाटा शेयर होना अथवा डाउनलोड होना

आपने स्मार्टफोन पर कुछ भी डाउनलोड नहीं किया है, लेकिन आपको नोटिफिकेशन पैनल में कोई फाइल डाउनलोड होती दिखने लगे अथवा बिना वजह आपका डाटा शेयर होने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके स्मार्टफोन को किसी ने हैक कर लिया है।

लगातार लोकेशन ऑन रहना

आपने अपने स्मार्टफोन पर किसी ऐप को लोकेशन की परमिशन नहीं दी है, लेकिन फिर भी आपकी लोकेशन बार-बार ऑन हो जाती है और ऐसी ऐप पर भी लोकेशन ऑन हो जाती है, जहाँ आपने इसको ऑन नहीं किया है। तब आपको समझ जाना चाहिए कि आपके मोबाइल को हैकर्स ऑपरेट कर रहे हैं और उन्होंने आपके मोबाइल को हैक कर लिया है।

फोन अचानक तेजी से गर्म होने लगना

आप अपने फोन पर कोई एप्लीकेशन चलाते हैं, कुछ भी ब्राउजिंग करते हैं तो फोन अचानक से बहुत हीट होने लगता है। लेकिन बहुत अधिक यूज न करने पर भी आपका फोन बिना वजह हीट होने लगे तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका फोन में बैकग्राउंड में कुछ अनजाने एप चल रहे हैं, जिनके बारे में आपको जानकारी नहीं है। यह ऐप्स हैकर्स द्वारा डाले गए हैं और आपका फोन हैक हो चुका है।

अचानक फोन रीस्टार्ट होने लगना

बिना किसी कारण के अचानक स्मार्टफोन का रीस्टार्ट होने लगता है तो आपको समझना चाहिए कि आपका स्मार्टफोन हैक हुआ हो सकता है।

अचानक आपको ऐसे प्लेटफार्म पर लॉगइन होने का मैसेज आने लगना

जिन ऐप्स या प्लेटफार्म पर आपने लॉगइन नहीं किया है फिर भी आपको उस प्लेटफार्म पर लॉगइन होने का मैसेज आने लगना तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपके फोन को किसी ने हैक कर लिया है।

अनजान नंबर से बार-बार फोन कॉल या SMS आदि आने लगना

अनजान नंबर से फोनकॉल आने लगना अथवा अनजान नंबर से एसएमएस आदि आने लगने का अर्थ है कि आपके फोन को किसी ने हैक कर लिया है और आपकी प्राइवेट जानकारी को चुराकर आपको ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहा है।

फोन हैक होने की स्थिति में क्या करें?

हैकर्स से बचाव करने के लिए यदि आपको लगे कि आपका स्मार्टफोन किसी ने हैक कर लिया है तो तुरंत स्मार्टफोन विशेषज्ञ के पास जाकर अपने मोबाइल का सारा डाटा का बैकअप लेकर अपने मोबाइल को पूरी तरह फॉर्मेट करें।

साइबर क्राइम में अपनी कम्पलेंट दर्ज करवाएं

हैकर्स से बचाव कैसे करें

  • हैकर्स से बचाव के लिए आप हमेशा गूगल प्ले स्टोर अथवा एप स्टोर जैसे विश्वसनीय प्लेटफार्म से ही विश्वसनीय एप्स को ही डाउनलोड करें।
  • किसी भी अनजान सोर्स से अनजान एप्स कभी भी डाउनलोड ना करें।
  • अपने फोन को सदैव अपने पास ही रखें। किसी भी गैर-विश्वसनीय अथवा गैर जानकार व्यक्ति के पास थोड़े समय के लिए भी मोबाइल छोड़ने से मोबाइल फोन के हैकिंग होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अपने मोबाइल फोन को हमेशा कठिन पासकोड द्वारा लॉक रखें ताकि कोई भी आपके मोबाइल फोन को ओपन ना कर सके।
  • आपने अपने मोबाइल पर जो भी एप्लीकेशन एप्स वगैरा डाउनलोड किया है, उसके लिए मजबूत पासवर्ड बनाकर रखें।
  • हर एप्लीकेशन के लिए अलग पासवर्ड बनाना एक कठिन कार्य हो सकता है, लेकिन इसके लिए आप एक सुरक्षित पासवर्ड मैनेजर की मदद ले सकते हैं। जहाँ पर आप सारे पासवर्ड को सेव करें।
  • अपने मोबाइल फोन में कभी भी पासवर्ड सेव नहीं करें।
  • अपने इंटरनेट ब्राउज़र की हिस्ट्री को समय-समय पर क्लीन करते रहें।
  • हमेशा किसी भी एप्लीकेशन को लॉगिन करने के लिए टू-स्टेप वेरीफिकेशन की सुविधा का उपयोग करें।
  • अपने मोबाइल के सभी एप्स को निरंतर अपडेट करते रहें ताकि उनमें मौजूद कोई भी बग (Bug) आपके मोबाइल कs हैक होने का कारण ना बने।
  • किसी भी सार्वजनिक वाई-फाई का कभी भी उपयोग न करें और हमेशा विश्वसनीय अथवा निजी वाई-फाई का ही उपयोग करें।

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


सावधान! एसएमएस या व्हाट्सएप पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। कई तरह के तरीके अपना रहे फ्रॉड लोग।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles