Sunday, July 14, 2024

कृपया ध्यान दें! 1 जुलाई 2024 से मोबाइल संबंधी ये नियम बदलने वाला है। जानें कौन नियम है वो?

TRAI की ओर से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर नियमों में बदलाव किए जाते रहे हैं। अब एक बार फिर सिम कार्ड से संबंधित नियमों में परिवर्तन होने जा रहा है। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव (MNP rules are going to change) का निर्णय लिया गया है। यह नया नियम सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के उद्देश्य से लागू किया गया है।

क्या है नया नियम?

यदि आपका सिम कार्ड चोरी या क्षतिग्रस्त हो जाता है तो अब आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। पहले सिम कार्ड चोरी या क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में तुरंत ही स्टोर से नया सिम कार्ड मिल जाता था। लेकिन अब इस प्रक्रिया का लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है। अब यूजर्स को नया सिम कार्ड पाने के लिए 7 दिन का इंतजार करना होगा। यानी कि सात दिन के बाद ही आपको नया सिम कार्ड मिलेगा। यह बदलाव MNP नियम में संशोधन के बाद लागू किया गया है।

क्यों हुआ बदलाव?

असल में TRAI ने यह फैसला फ्रॉड और धोखाधड़ी की घटनाओं को रोकने के लिए लिया है। कई मामलों में पाया गया है कि सिम कार्ड चोरी होने के बाद किसी अन्य सिम कार्ड पर नंबर को सक्रिय करवा लिया गया था। इसके बाद किसी आपराधिक घटना को अंजाम दे दिया जाता था। ऐसी ऑनलाइन स्कैम जैसी घटनाओं को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया। इस संबंध में ट्राई ने मार्च में एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

सिम स्वैपिंग क्या होती है?

सिम स्वैपिंग का मतलब है कि एक ही नंबर को किसी अन्य सिम कार्ड पर सक्रिय करवा लेना। ऐसी घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं जब किसी अन्य सिम कार्ड पर वही नंबर हासिल कर लिया जाता है। इन घटनाओं से बचने के लिए सिम स्वैपिंग की समय अवधि को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।


ये भी पढ़ें…

लोहे की कढ़ाई में ये सब्जियां पकाने से बचें, नहीं तो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles