Sunday, June 16, 2024

टीजर (Teaser) और ट्रेलर (Trailer) में क्या अंतर है? जानें और समझें।

टीजर (Teaser) और ट्रेलर (Trailer) में क्या अंतर है? जानें और समझें। (Teaser and Trailer difference)

अक्सर हम समाचारों के माध्यम से अथवा इंटरनेट आदि के माध्यम से या विभिन्न तरह के सोशल मीडिया के माध्यम से यह सुनते रहते हैं कि अमुक फिल्म का ‘टीजर’ लॉन्च हुआ या होने वाला है अथवा हम उस फिल्म का ‘ट्रेलर’ लॉन्च हुआ या होने वाला है। तब हमारे मन में उत्सुकता जागती है कि ‘टीजर’ और ‘ट्रेलर’ क्या अलग-अलग होती हैं।

टीजर-teaser-और-ट्रेलर-trailer (Teaser and Trailer-difference) में अंतर क्या है? क्या दोनों एक ही हैं, आइए ‘टीजर’ और ‘ट्रेलर’ को समझते हैं…

टीजर और ट्रेलर में अंतर 

‘ट्रेलर’ (Trailer) शब्द हम काफी समय पहले से सुनते आ रहे हैं। जब कभी हम कोई फिल्म देखने जाते तो फिर आरंभ होने से पहले अथवा फिल्म के इंटरवल के दौरान हम किसी नई आने वाली फिल्म का ट्रेलर देखते थे अथवा हमें टीवी आदि पर आने वाली फिल्मों के ट्रेलर दिखाई देते थे। बाद में डिजिटल क्रांति का युग आया और कुछ वर्षों से हम एक नया शब्द सुनते आ रहे हैं। वह शब्द है, ‘टीजर’ (Teaser)।

‘टीजर’ शब्द एक नया शब्द है। शुरू शुरू में जब हमें टीजर शब्द सुनने को मिला, तब यही लगता था कि टीजर और ट्रेलर में कोई अंतर नहीं है। टीजर ट्रेलर का ही पर्यायवाची है। दोनों का मतलब एक है। लेकिन वास्तव में ऐसा नही है। ‘टीजर’ और ‘ट्रेलर’ दोनों शब्दों में अतर है।

टीजर (Teaser) क्या है?

टीजर किसी भी फिल्म अथवा किसी भी उत्पाद का एक छोटा सा शार्ट वीडियो होता है। इसकी लंबाई अधिकतम 1 मिनट की होती है। टीजर में किसी भी फिल्म के विषय में पूरी जानकारी नहीं होती बल्कि फिल्म के कुछ हिस्सों के दृश्य दिखाई जाते हैं और फिल्ल के बारे कोई पूरी डिटेल नहीं होती।

टीजर में फिल्म की स्टार कास्ट से लेकर उसके निर्माण संबंधी जानकारियां भी नहीं होती नहीं। किसी फिल्म का टीजर उस फिल्म के कुछ महत्वपूर्ण और रोचक दृश्यों की छोटी-छोटी क्लिप का मिक्स वीडियो होता है।

टीजर में किसी भी फिल्म के बेहद महत्वपूर्ण भागो की छोटी-छोटी क्लिप्स डाल दी जाती है। टीजर हमेशा ट्रेलर से पहले ही लॉन्च किया जाता है। ये दर्शकों में फिल्म के प्रति उत्सुकता जगाने के लिए लॉन्च किया जाता है।

टीचर फिल्म के पूरा होने से पहले ही लॉन्च कर दिया जाता है, ताकि टीजर के ऊपर आये दर्शकों के रिएक्शन के हिसाब से फिल्म निर्माता-निर्देशक अपनी फिल्म में कुछ परिवर्तन कर सके।

जब फिल्म की शूटिंग चल रही होती है या लगभग खत्म हुई होती है और पूरी तरह एडिटिंग कार्य नहीं हुआ होता है, तब उससे पहले ही टीजर लॉन्च करके दर्शकों में उत्सुकता जगाई जाती है और उनकी प्रतिक्रिया जानने के लिए टीचर लॉन्च किया जाता है।

टीजर फिल्म रिलीज होने के बहुत पहले ही जारी कर दिया जाता है। कभी कभी ये किसी फिल्म के रिलीज होने के एक साल पहले ही जारी कर दिया जाता है। टीजर के आने के बाद भी फिल्म में परिवर्तन हो सकते है क्योकि फिल्म पूरी तरह प्रदर्शन के लिये तैयार नही हुई होती है।

वास्तव में टीजर जारी करने का मुख्य उद्देश्य ये हीहोता है कि निर्माता-निर्देशक पहले तो दर्शकों के मन में फिल्म के प्रति क्रेज बना सके और दर्शकों की प्रतिक्रिया जान सके, जिससे फिल्म के रिलीज होने से पहले ही उसमें दर्शकों की प्रतिक्रिया के अनुसार अगर बदलाव करने हैं तो कर सके।

ट्रेलर (Trailer) क्या है?

ट्रेलर किसी फिल्म के रिलीज होने से कुछ दिन पहले जारी किया गया एक प्रचार वीडियो होता है। ट्रेलर फिल्म की पूरी जानकारी 2 से 3 मिनट की अवधि के वीडियो में समेटे हुए होता है। ट्रेलर में फिल्म के निर्माण संबंधी और उसके कलाकारों से संबंधित सभी जानकारियां होती हैं।

ट्रेलर में टीजर की अपेक्षा दृश्यों को अधिक विस्तृत रूप से दिखाया जाता है तथा फिल्म के निर्माण संबंधी और कलाकार संबंधी सभी जानकारियां भी प्रदर्शित की जाती हैं। ट्रेलर जारी होने के बाद फिल्म निर्माण में कोई परिवर्तन नहीं होता क्योंकि फिल्म निर्माण के लिए पूरी तरह तैयार हो चुकी होती है।

ट्रेलर दर्शकों को सिनेमा हॉल तक लाने के लिए आकर्षित करने का एक वीडियो है। इसमें फिल्म कौन सी तारीख को रिलीज होने वाली है, यह भी स्पष्ट होता है। ट्रेलर में आने वाली फिल्म के लिए व्यवस्थित रूप से शुरू से लेकर आखिर तक के सभी दृश्यों का संयोजन किया जाता है और दृश्यों को इस क्रम में रखा जाता है कि पूरी फिल्म का एक का खाका दशक के मन में बैठ जाए और वह फिल्म देखने के लिए उत्सुक हो जाए।

ट्रेलर का मतलब यह है कि फिल्म प्रदर्शन के लिए तैयार है और आने वाले कुछ दिनों में प्रदर्शित हो जाएगी ताकि दर्शक देखने के लिए उत्सुक हो जाये और अपने टिकटों की एडवासं बुकिग करा ले।

टीजर (Teaser) और ट्रेलर (Trailer) में मुख्य अंतर (Teaser-Trailer-difference)

टीजर किसी फिल्म का एक बेहद छोटा वीडियो होता है, जिसकी लंबाई 1 मिनट से कम होती है,ट्रेलर किसी फिल्म के रिलीज होने से कुछ दिन पहले जारी किया गया 2 से 5 मिनट तक की लंबाई का वीडियो होता है।
टीजर फिल्म के रिलीज होने से काफी दिन पहले जारी कर दिया जाता है और इसमें फिल्म निर्माण संबंधी बहुत अधिक जानकारी नहीं होती, केवल कुछ दृश्य रोचक दृश्य होते हैं।ट्रेलर में फिल्म संबंधी सभी जानकारी विस्तृत रूप से होती है और सभी दृश्य टीजर की अपेक्षा अधिक विस्तृत रूप से दिखाए जाते हैं।
टीजर में फिल्म रिलीज होने की कोई तारीख स्पष्ट नहीं होती।ट्रेलर में फिल्म रिलीज होने की स्पष्ट तारीख होती है।
टीजर 1 मिनट से अधिक की लंबाई का नहीं होता।ट्रेलर 1 मिनट से अधिक और सामान्यतः 2 से 5 मिनट का वीडियो होता है।
टीजर जारी करने के बाद भी फिल्म में काफी परिवर्तन किए जाते हैं।ट्रेलर जारी होने के बाद फिल्म में कोई परिवर्तन नहीं होता क्योंकि उसके कुछ दिनों बाद ही फिल्म रिलीज हो जाती है।
टीजर, जब फिल्म पूरी तरह तैयार नहीं हुई होती, तब ही जारी कर दिया जाता है।ट्रेलर तब जारी किया जाता है, जब फिल्म पूरी तरह तैयार हो गई होती है और आने वाले कुछ दिनों में सिनेमाघर में लगने ही वाली होती है।
टीजर का मुख्य उद्देश्य आने वाली फिल्म के लिये दर्शकों में मन उत्सुकता और उत्तेजना जगाना होता है।ट्रेलर का मुख्य उद्देश्य दर्शकों को फिल्म के बारे में ये सूचना देना होता है कि फिल्म प्रदर्शित हो चुकी है या प्रदर्शित होने वाली है, और आप आये अथवा अपना टिकट बुक करा लें।

 

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


सावधान आपके घर में लगा सीसीटीवी भी हैक हो सकता है, कैसे करें बचाव? जानें।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles