Sunday, June 16, 2024

फेसबुक की स्थापना कब हुई? किसने की? भारत में फेसबुक कब आया?

फेसबुक एक बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। सभी सोशल मीडिया में फेसबुक सबसे अधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इसकी स्थापना कब और कैसे हुई (when Facebook founded) जानते हैं…

फेसबुक के बारे में… (When Facebook Founded)

फेसबुक (Facebook) एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जो संसार का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसके वर्ल्डवाइड यूजर्स की संख्या 300 करोड़ से अधिक है।

फेसबुक की स्थापना की बात की जाए तो फेसबुक की स्थापना “4 फरवरी 2004” को ‘मार्क जुकरबर्ग’ (Mark Zuckerberg) ने की थी।

मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने अपने साथियों डस्टिन मोस्कोविट्ज़ (Dustin Moskovitz), क्रिस ह्यूजेस (Chris Hughes), एंड्रयू मैककोलम (Andrew McCollum), एडुआर्डो सेवरिन (Eduardo Saverin) के साथ मिलकर फेसबुक 4 फरवरी 2004 को अमेरिका के मैसाचुसेट्स के केम्ब्रिज में फेसबुक की स्थापना की थी।

यह दोनों उस समय अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे, जोकि कैम्ब्रिज में ही थी। मार्क जुकरबर्ग का पूरा नाम मार्क एलियट जुकरबर्ग है, जो फेसबुक के मुख्य और सह संस्थापक हैं। उन्हें फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की स्थापना करने का श्रेय जाता है।

जब उन्होंने 2004 में फेसबुक की स्थापना की था, तब इसका नाम फेसबुक’ था। बाद में 2005 में उन्होंने फेसबुक’ का नाम बदलकर ‘फेसबुक’ कर दिया।

फेसबुक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। जहाँ पर लोग अपने व्यक्तिगत जीवन से संबंधित पल, फोटो, वीडियो आदि अपने मित्रों रिश्तेदारों को शेयर करते हैं, जो कि उनकी फ्रेंडलिस्ट में होते है।

  • फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। फेसबुक की लोकप्रियता पूरे संसार में है और यह संसार की लगभग सभी मुख्य भाषा और मुख्य देशों में उपलब्ध है।
  • किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के यूजर्स की संख्या की दृष्टि से फेसबुक नंबर एक है, क्योंकि पूरे संसार में इसकी यूजर्स की संख्या लगभग 3 बिलियन यानी कि 300 करोड़ है।
  • फेसबुक के मुख्य मालिक मार्क जुकरबर्ग संसार के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं।
  • फेसबुक की पैरेन्ट कंपनी का नाम ‘मेटा प्लेटफॉर्म इन्कॉरपोरेशन’ है, इससे पहले इसकी पैरंट कंपनी का नाम फेसबुक इनकॉरपोरेशन था।
  • फेसबुक का मुख्य थीम कलर नीला रंग है, इसका कारण यह है कि इसके मालिक मार्क जुकरबर्ग को एक ऐसी कलर ब्लाइंड बीमारी है, जिसके कारण उन्हें हरे और लाल रंग का अंतर पता नहीं हो पाता। इसी कारण उन्होंने फेसबुक का मुख्य थीम कलर नीला रखा।

भारत में फेसबुक की शुरुआत कब हुई?

भारत में फेसबुक की शुरुआत इसकी स्थापना के लगभग दो साल बाद 26 सितंबर 2006 से हुई थी।

कुछ और तथ्य

  • भारत में ही पूरे संसार में सबसे अधिक यूजर्स है यानि भारत के लोग सबसे अधिक फेसबुक चलाते हैं।
  • दूसरी स्थान पर अमेरिका और फिर ब्राजील और इंडोनेशिया का नंबर आता है।
  • फेसबुक का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य के मेलोंपार्क में है।
  • फेसबुक का सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं।
  • फेसबुक गूगल और यूट्यूब के बाद संसार में सबसे ज्यादा एक्सेस की जाने वाली तीसरी वेबसाइट है।
फेसबुक का लिंक
Facebook.com

ये भी पढ़ें…

यू-ट्यूब (YouTube) की स्थापना कब हुई? — भारत में यू-ट्यूब कब आया?

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles