Monday, July 15, 2024

टूथपेस्ट के बॉटम पर लगे हुए लाल, नीले और हरे चौकोर निशान का मतलब समझें।

टूथपेस्ट खरीदते समय टूथपेस्ट के रैपर पर बॉटम मे एक निशान बना होता है, जो लाल, नीला या हरा होता है। इन निशानों (Red Blue and Green Mark on Toothpaste Meaning) का टूथपेस्ट पर क्या अर्थ है, आइए समझते हैं…

टूथपेस्ट पर अंकित लाल नीले काले और हरे निशानों का मतलब (Red Blue and Green Mark on Toothpaste Meaning)

टूथपेस्ट का उपयोग सभी करते हैं, चाहे कोई किसी भी ब्रांड का टूथपेस्ट क्यों ना हो। हर किसी का अपना-अपना पसंदीदा ब्रांड है। टूथपेस्ट हर किसी के जीवन का अभिन्न हिस्सा है, लेकिन बहुत से लोगों को अपने दाँतों को साफ करने के लिए मुँह की दुर्गंध को दूर करने के लिए टूथपेस्ट हर किसी के काम आता है। टूथपेस्ट हर किसी की जरूरत है, लेकिन लोगों को अपनी इस बेहद जरूरी और दैनिक उपयोग वाली वस्तु के विषय में बहुत सी जानकारियां पता नहीं होती।

आजकल टूथपेस्ट में नमक है, टूथपेस्ट में लांग हैं, टूथपेस्ट में नीम है अथवा तरह-तरह की औषधीय मिली हुई हैं, ऐसे दावे करते हुए अनेक तरह के ब्रांड बाजार में हैं। लेकिन इसी टूथपेस्ट को जब हम खरीदते हैं तो टूथपेस्ट के पीछे बॉटम के चपटे हिस्से में एक रंग-बिरंगा चेक का निशान होता है। उस मार्क का मतलब क्या है, यह कभी किसी ने गौर नहीं किया।

यह निशान लाल, नीले, हरे अथवा काले रंग का चौकोर निशान होता है। इस निशान के पीछे भी एक अर्थ होता है, यह बहुत से लोगों को पता नहीं। आईए जानते हैं टूथपेस्ट की ट्यूब के पतले हिस्से पर अंकित इस लाल, हरे, नीले अथवा काले निशान का मतलब क्या होता है। इन निशानों को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आप किस क्वालिटी का टूथपेस्ट खरीद रहे हैं।

लाल निशान

अगर आपके टूथपेस्ट पर लाल निशान दिखाई दे तो इसका मतलब यह नहीं है कि नॉनवेज टूथपेस्ट है यानि उसको बनाने में कुछ मांसाहारी तत्वों को मिलाया  गया है। हमें पता है कि खाने पीने की वस्तुओं पर लाल रंग का मार्क नॉनवेज खाद्य पदार्थ होने का संकेत देता है। लेकिन टूथपेस्ट के संदर्भ में यह अलग अर्थ रखता है।

टूथपेस्ट पर लाल निशान होने का मतलब है कि टूथपेस्ट में केमिकल का भी उपयोग किया गया है। इसमें नेचुरल पदार्थों के अलावा केमिकल पदार्थ भी डाले गए हैं। ये टूथपेस्ट मिक्स पदार्थों को मिलाकर बनाया गया है। इस तरह यह टूथपेस्ट ना तो बहुत खराब है और ना ही बहुत अच्छा है।

नीला निशान

मुझे निशान का मतलब है कि इस टूथपेस्ट में नेचुरल तत्वों के साथ-साथ कुछ मेडिसनल गुणों से युक्त तत्व भी डाले गए हैं। ये तत्व दाँतों की बीमारी से संबंधित किसी दवा से संबंधित हो सकते हैं। यह टूथपेस्ट उपयोग करने के लिए ठीक रहता है। खासकर जब दाँतो की कोई बीमारी हो।

काला निशान

इस टूथपेस्ट का मतलब है कि इस टूथपेस्ट में बहुत अधिक केमिकल का इस्तेमाल किया गया है और यह टूथपेस्ट खरीदने से बचना चाहिए। यह टूथपेस्ट सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे टूथपेस्ट दाँतों को तुरंत लाभ देने के लिए बनाए जाते हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक उपयोग करना नुकसानदायक हो सकता है।

हरा निशान

यह टूथपेस्ट सबसे अधिक उपयोगी और सेफ माना गया है। हरे रंग के निशान वाले टूथपेस्ट का मतलब है कि यह पूरी तरह प्राकृतिक चीजों से बनाया गया है। यह टूथपेस्ट पूरी तरह नेचुरल है और औषधि गुनों वाली वनस्पतियों से इसे बनाया गया है। प्योह हर्बल टूथपेस्ट पर अक्सर ऐसा निशान होता है।

तो आप भविष्य में जब कभी भी टूथपेस्ट खरीदने जाए तो उसके बॉटम पर अंकित चौकोर निशान को अवश्य देख लें ताकि आपको अंदाजा हो जाए कि आप किस तरह का टूथपेस्ट खरीद रहे हैं।


ये भी पढ़ें
WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles