Sunday, March 3, 2024

के एल राहुल ने विकेटकीपर के रूप भारत से बाहर टेस्ट सेंचुरी लगाकर उस लिस्ट में अपनी जगह बनाई जिसमें ऋषभ पंत सबसे ज्यादा 4 सेंचुरी लगाकर टॉप पर हैं।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल भारत के बाहर सेंचुरी लगाने वाले (Indian Wicket Keepers Home Away Centuries) विकेटकीपर की लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया है। लेकिन ऋषभ पंत का इस लिस्ट में दबदबा है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच भारत की टीम दक्षिणी अफ्रीका के दौरे पर है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर 2023 से दूसरा टेस्ट आरंभ हुआ था। इस टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने पहले पारी में पहले बैटिंग करते हुए केवल 245 रन का स्कोर बनाया और पूरी टीम ऑल आउट हो गई।

पूरी टीम में केवल एक बल्लेबाज के एल राहुल ने ही सबसे अधिक रन बनाया और विकेट पर टिक कर एक जुझारु पारी खेलते हुए 137 बॉल में 101 रन बनाए। भारत उनकी इस पारी की बदौलत ही 245 रन बन पाया। केएल राहुल इस टेस्ट मैच में विकेटकीपर के रूप में खेल रहे थे, क्योंकि भारत के नियमित टेस्ट विकेटकीपर ऋषभ पंत चोट के कारण 1 साल से क्रिकेट से दूर हैं।

केएल राहुल ने भारत के बाहर विकेटकीपर के रूप में सेंचुरी लगाकर, उस विशेष लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया जिसमें भारत के बाहर किसी विकेटकीपर ने सेंचुरी मारी हो।

इस लिस्ट में गिने-चुने विकेटकीपर के नाम ही हैं, जिनमें केएल राहुल के अलावा ऋषभ पंत, एमएस धोनी, विजय मांजरेकर, रिद्धिमान साहा और अजय यात्रा का नाम शामिल है। लेकिन इस लिस्ट में ऋषभ पंत का दबदबा है।

केवल 9 बार ऐसा हुआ है कि भारत के बाहर टेस्ट मैच खेलते हुए किसी भारतीय विकेटकीपर ने सेंचुरी मारी हो और इन 9 सेंचुरी में चार सेंचुरी अकेले ऋषभ पंत ने ही बनाई हैं। यह चारों सेंचुरी पिछले 5 सालों के अंदर ही आई हैं। इस तरह ऋषभ पंत विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टेस्ट मैच में अपना दबदबा रखते हैं।

ऋषभ पंत ने टेस्ट मैच में अपनी बल्लेबाजी से जो छाप छोड़ी है, वह हर कोई जानता है। उन्हें टेस्ट मैचों का सहवाग कहा जा सकता है क्योंकि वीरेंद्र सहवाग ने जिस तरह टेस्ट मैचों में अपनी तेजतर्रार बैटिंग से अपना नाम बनाया वैसा ही ऋषभ पंत करते हैं।

दुर्भाग्यवश उनका एक्सीडेंट हो गया और वह सक्रिय क्रिकेट से फिलहाल दूर हैं और उनकी जगह विकेटकीपर की जिम्मेदारी केएल राहुल संभाल रहे हैं।

के एल राहुल ने अपनी जुझार सुपारी से भारतीय टीम को संकटसंकट से निकाला और विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में भारत के बाहर टेस्ट सेंचुरी मार मार लगाकर विशेष सूची में नाम दर्ज कर लिया। वह इस सूची में नवे स्थान पर हैं।

पूरी लिस्ट इस प्रकार है..

क्रमविकेटकीपररनविरुद्ध टीमवेन्यूवर्ष
1ऋषभ पंत159ऑस्ट्रेलियासिडनी2019
2महेंद्र सिंह धोनी148पाकिस्तानफैसलाबाद2006
3ऋषभ पंत146इंग्लैंडबर्मिंघम2018
4विजय मांजरेकर118वेस्ट इंडीजएंटिगुआ1953
5अजय रात्रा115वेस्टइंडीजकिंग्सटन2002
6ऋषभ पंत114इंग्लैंडलंदन2018
7ऋद्धिमान साहा104वेस्टइंडीजसेंट लूसिया2016
8केएल राहुल101दक्षिण अफ्रीकासेंचुरियन2023
9ऋषभ पंत100दक्षिण अफ्रीकाकेपटाउन2022

ये भी पढ़ें…

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles