Wednesday, May 22, 2024

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जाने पूरी डिटेल।

राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुरंत ही एक नई योजना प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhanmantri Suryodaya Yojna) की घोषणा की। पूरी डिटेल समझते हैं…

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना – भारती की जनता के लिए ऊर्जा के वैकल्पिक साधन कराने की ओर बढ़ाया गया कदम (Pradhanmantri Suryodaya Yojna)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए पिछले 11 दिनों से उपवास पर थे। इसी बीच वे अनेकों मंदिरों के दर्शन भी कर आए। अब  राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब अपने वर्किंग फ्रंट पर जुट गए हैं।

राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद वह तुरंत दिल्ली लौट गए और दिल्ली लौटते ही उन्होंने अपनी नई महत्वाकांक्षी जन कल्याण योजना की घोषणा की।

‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ नामक इस जनकल्याणकारी योजना के द्वारा प्रधानमंत्री ने देशवासियों को ऊर्जा के वैकल्पिक साधन को आसानी से उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। इस योजना के तहत देशवासियों को सरकार अपने घरों की छत पर रूफ टॉप सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी ताकि अधिक से अधिक लोग सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए प्रेरित हों।

प्रधानमंत्री और उनकी सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम देशवासियों को ऊर्जा के क्षेत्र में अधिक आत्मनिर्भर बनाने की एक प्रक्रिया है।

सभी को पता है कि पेट्रोल, डीजल, कोयला जैसे ऊर्जा के साधन जल्दी ही खत्म हो जाएंगे। उसके अलावा बिजली का उत्पादन भी मांग के मुकाबला कम ही होता है। इसलिए ऊर्जा के ऐसे दूसरे वैकल्पिक साधनों की खोज निरंतर जारी है, जिनको अपनाकर अपनी ऊर्जा की जरूरत को पूरा किया जा सके और किसी एक ऊर्जा संसाधन पर अत्यधिक निर्भरता को कम किया जा सके।

भारत सरकार निरंतर इसी दिशा में लगातार काम कर रही है और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ की घोषणा करके इस दिशा में ठोस कदम रख दिया है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत फिलहाल  में सरकार देश के नागरिकों को सोलर पैनल लगाने में मदद प्रदान करेगी सोलर पैनल लगाने के लिए जो उपकरण जरूरी होते हैं, उन पर सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी ताकि अधिक से अधिक लोग अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रेरित हों।

फिलहाल इस योजना के तहत देश के एक करोड़ को सोनल सोलर पैनल लगवाने का लाभ दिया जाएगा। बाद में इसकी संख्या बढ़ाई जा सकती है।

योजना का लाभ कैसे उठाएं

इसके लिए अभी विस्तृत जानकारी आना बाकी है क्योंकि प्रधानमंत्री ने इस योजना की घोषणा 22 जनवरी 2024 को ही की  है। यह योजना गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगों के लिए ही उपलब्ध होगी।


ये भी पढ़ें…

अटल पेंशन योजना – अपने बुढ़ापे को आत्मनिर्भर बनाने की सरकारी गारंटी

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles