Sunday, March 3, 2024

खुशखबरी, यूपीआई की ऑटो पेमेंट की लिमिट अब 15 हजार से बढ़कर 1 लाख तक हुई।

UPI Auto payment limit – खुशखबरी, यूपीआई की ऑटो पेमेंट की लिमिट अब 15 हजार से बढ़कर 1 लाख तक हुई।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑनलाइन भुगतान करने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। यूपीआई पेमेंट में अब ऑटो पेमेंट की लिमिट (UPI Auto payment limit) बढ़ गई है। अब नए नियमों के अनुसार यूजर्स अब 1 लाख रुपये तक ऑटो पेमेंट करने में सक्षम होंगे, इससे पहले ये लिमिट 15,000 रुपये तक थी।

अब यूजर्स 15 हजार से अधिक 1 लाख तक के ऑटो पेमेंट को बिना ओटीपी के सेट कर सकेंगे।

सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय से यूपीआई यूजर्स के लिए अनेक लाभ मिलने की उम्मीद है, विशेष रूप से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान, बीमा प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, ईएमआई भुगतान, मोबाइल बिल, मनोरंजन और ओटीटी सबस्क्रिप्शन, बिजली बिल और बहुत कुछ जैसे विभिन्न ऑनलाइन ट्रांसेक्शन को अब बिना ओटीपी के सेटर कर सकेंगे। इससे पहले 15 से अधिक का ऑटो पेमेंट करने के लिए ओटीपी की जरुरत पढ़ती है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों में यूपीआई भुगतान सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने का भी संकेत दिया है, जिससे शैक्षणिक और स्वास्थ्य देखभाल खर्चों के लिए निर्बाध ऑनलाइन भुगतान की सुविधा मिलेगी।

भारत में यूपीआई ट्रासेक्शन में वृद्धि ऐसे लेनदेन में शामिल यूजर्स की बढ़ती संख्या को दर्शाती है, जैसा कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के उल्लेखनीय आंकड़ों से पता चलता है, जिसने नवंबर में 11.23 बिलियन से अधिक यूपीआई लेनदेन दर्ज किए, जो UPI payment के लगातार ऊपर की ओर बढ़ने का संकेत दे रहा है।

 


सावधान! एसएमएस या व्हाट्सएप पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करने से आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। कई तरह के तरीके अपना रहे फ्रॉड लोग।


अपडेट पाने के लिए हमें हमारे WhatsApp Channel पर follow करें

https://whatsapp.com/channel/Mindians.in

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles