Sunday, March 3, 2024

मुंबई से अयोध्या प्रभु श्रीराम के दर्शन करने के लिए निकल पैदल यात्रा पर निकल पड़ी है रामभक्त मुस्लिम लड़की शबनम शेख। जानें कौन है शबनम शेख?

मुंबई से अयोध्या प्रभु श्रीराम के दर्शन करने के लिए निकल पैदल यात्रा पर निकल पड़ी है रामभक्त मुस्लिम लड़की शबनम शेख। जानें कौन है शबनम शेख? (Ram Bhakta Shabnam Shaikh)

शबनम शेख एक मुस्लिम लड़की हैं, जो मुस्लिम होने के बावजूद हिंदू देवी-देवताओं को भी मानती हैं। वह खुद को सनातनी मुस्लिम कहती हैं। कौन हैं रामभक्त शबनम (Ram Bhakta Shabnam Shaikh) आइए जानते हैं…

हमारे देश में अक्सर हिंदू मुस्लिम विवाद चलता रहता है। आजकल दोनों धर्म के लोग अपने धर्म के प्रति कट्टर हो गए हैं, और एक दूसरे के धर्म के खिलाफ बोलते रहते हैं। लेकिन अभी देश में कई लोग ऐसे भी हैं जो सभी धर्म का सम्मान करना जानते हैं।

एक हिंदू व्यक्ति मुस्लिम रीति-रिवाज का सम्मान कर सकता है और एक मुस्लिम व्यक्ति हिंदू रीति-रिवाज का सम्मान कर सकता है। ऐसी ही एक प्रेरणा बनकर एक मुस्लिम युवा लड़की सामने आई है, जो मुस्लिम होते हुए भी हिंदू संस्कृति और आस्था में विश्वास रखती है और हिंदू धर्म के रीति-रिवाज को भी निभाती है।

मुंबई की युवा लड़की जिसका नाम शबनम शेख है, वह स्वयं को सनातनी मुस्लिम और राष्ट्रवादी मुस्लिम कहती है। शबनम सिर्फ नाम की यह युवा लड़की मुंबई की रहने वाली है। इसकी आयु मात्र 19 साल है।

अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है और शबनम शेख नाम की यह युवा लड़की अपने दो दोस्तों रमन राज शर्मा और विनीत पांडे के साथ मुंबई से अयोध्या लगभग 1425 किलोमीटर की दूरी पैदल तय करने निकल पड़ी है। वह अयोध्या में जाकर प्रभु श्रीराम के दर्शन करना चाहती है।

21 दिसंबर से उसने मुंबई से अपनी यात्रा आरंभ की है। वह और उसके दोनों युवा साथी मुंबई से पैदल सड़क मार्ग द्वारा अयोध्या की ओर निकल पड़े हैं। मीडिया में यह युवा लड़की चर्चा का विषय बनी हुई है।

हिजाब पहने एक मुस्लिम लड़की प्रभु श्रीराम का झंडा हाथ में लिए हुए और जय श्रीराम का नारा लगाते हुए जब आगे बढ़ती है तो लोग आश्चर्यचकित रह जाते हैं। उसकी यात्रा के इस मार्ग में जगह-जगह पर लोगों द्वारा उसको समर्थन किया जा रहा है। जहां हिंदू धर्म के मानने वाले लोग उसका स्वागत सत्कार कर रहे हैं, वहीं कहीं-कहीं पर मुस्लिम बहुल संवेदनशील क्षेत्रों से उसे बेहद सुरक्षा में निकालना पड़ता है। ऐसे संवेदनशील इलाकों में स्थानीय पुलिस द्वारा उसे सुरक्षा दी जाती है।

कौन है शबनम शेख ?

शबनम शेख मुंबई की रहने वाली एक युवा लड़की है। वह पहले टिक टॉक पर वीडियो बनाती थी। उसे समय भी वह हिंदू संस्कृति और आस्थाओ का समर्थन करते हुए वीडियो बनाती थी। वह स्वयं को सनानती मुस्लिम कहती थी।

शबनम शेख के परिवार की बात की जाए तो शबनम से की आयु मात्र 19 साल है। उसके परिवार में उसके माता-पिता छोटी बहन मुस्कान शेख और छोटा भाई इरफान शेख है। इसका एक मित्र भी है, जिसका नाम ईश्वर शर्मा है। उसी के कारण शबनम शेख हिंदू धर्म के प्रति आकर्षित हुई ऐसा पता चलता है। ईश्वर शर्मा और शबनम शेख की दोस्ती कई वर्षों से है। फिलहाल ईश्वर शर्मा उसके साथ यात्रा में नहीं है, लेकिन शबनम चेक के यूट्यूब चैनल पर ईश्वर शर्मा के साथ कई वीडियो हैं। इससे पता चलता है, दोनों किसी रिलेशनशिप में हैं।

उसके अधिकतर दोस्त भी हिंदू ही हैं, जब टिकटॉक बंद हो गया तो वह इंस्टाग्राम पर आ गई। उसका Shabnam Shaikh नाम से एक यूट्यूब चैनल भी है, जिसमें वह अक्सर अपनी दैनिक जीवन की घटनाओं के वीडियो डालती रहती है।

जब से 21 दिसंबर से उसने अपनी अयोध्या की पैदल यात्रा शुरू की है, वह नियमित रूप से अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी यात्रा संबंधित वीडियो याद डाल रही है। उसके वीडियो देखकर पता चलता है कि उसकी पैदल यात्रा में जगह-जगह लोगों द्वारा समर्थन मिल रहा है। वह अब बेहद पॉप्युलर हस्ती बन चुकी है और जगह-जगह न्यूज़ चैनलों द्वारा उसका इंटरव्यू लिया जा रहा है। वह सभी न्यूज़ चैनलों पर छाई हुई है।

जब उसे पूछा जाता है कि मुस्लिम लड़की होने के बावजूद वह हिंदू रीति रिवाज का पालन कर रही है तो उसे डर नहीं लगता कि मुस्लिम कट्टरपंथी उसके खिलाफ फतवा जारी करेंगे तो वह कहती है कि उसे इस बात की कोई परवाह नहीं है। वह एक भारतीय मुसलमान है और वह स्वयं को सनातनी मुसलमान मानती है। वह कहती है कि उसे हिंदू संस्कृति को का पालन करने में बेहद गर्व महसूस होता है। वह कहती है कि वह प्रभु श्रीराम के दर्शन करना चाहती है और श्रीराम के दर्शन करने के लिए उसका हिंदू होना जरूरी नही। वह मुस्लिम होकर भी श्रीराम के दर्शन कर सकती है।

अयोध्या की अपनी यात्रा के बारे में शबनम से कहती है कि वह अयोध्या में नए बंन रहे श्री राम मंदिर में जाकर प्रभु श्री राम के दर्शन करना चाहती है और हालांकि 22 जनवरी को अयोध्या के श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा और उद्घाटन होने वाला है। लेकिन उसका ऐसा कोई लक्ष्य नहीं है कि वह 22 जनवरी तक ही पहुंचकर समारोह में सम्मिलित हो।

उसका लक्ष्य है कि वह कभी भी पहुंचकर श्री राम के दर्शन करना चाहती है। अपने इसी लक्ष्य को लेकर वह अपने दोनों दोस्तों रमन राज शर्मा और विनीत पांडे के साथ 1425 किलोमीटर के लगभग किलोमीटर की दूरी पैदल तय करने निकल पड़ी है।

अपनी यात्रा के दो-तीन दिन बाद ही वह मीडिया और सोशल मीडिया जगत में बेहद पॉपुलर हो गई और सब लोग उसके बारे में जान गए। अब उसके किसी भी क्षेत्र से गुजरने से पहले ही लोग को पता चल जाता है और वह उसके स्वागत में पहले से तैयारी कर लेते हैं।

लोग उसको अपने यहां ठहराते हैं। अपने यहाँ भोजन कराते हैं। स्थानीय पुलिस द्वारा उसकी सुरक्षा प्रदान की जाती है। पुलिस वाले उसके साथ पैदल चलते हैं और जहां तक उनका अधिकार क्षेत्र रहता है, वहां तक वह उसका साथ देते हैं। उसके बाद अगले क्षेत्र की पुलिस उसको सुरक्षा प्रदान करती है।

शबनम शेख ने अपनी यात्रा का आधा पड़ाव लगभग पूरा कर लिया है। संभव है वह 22 जनवरी तक श्री राम मंदिर के उद्घाटन से पहले अयोध्या पहुंच जाए और उस दिन प्रभु श्रीराम के दर्शन कर सके।

फिलहाल शबनम शेख मीडिया सेंसेशन बन गई है और सब जगह चर्चा का विषय बनी हुई है। शबनम शेख भारत के उस संस्कृति का प्रतिनिधित्व करती है, जहां पर लोग एक दूसरे के धर्म और संस्कृति का सम्मान करना जानते हैं। शबनम शेख जैसे ही युवाओं की भारत को और अधिक जरूरत है।

शबनम शेख अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी पैदल यात्रा की रोज अपडेट डालती रहती है। उसके यूट्यब चैनल को सब्स्क्राइब करें और उसके इस यात्रा के साक्षी बनें।

शबनम शेख की Instagram ID

https://www.instagram.com/shernishaikh8291/

शबनम शेख का YouTube Channel

https://www.youtube.com/channel/UC9K-Ch3Scvm5kneoRwEgnjg

शबनम शेख कौन हैं। रामभक्त शबनम शेख। मुंबई से अयोध्या पैदल यात्रा शबनम शेख, Mumbai to Ayadhya Paidal Yatra Shabnam Shaikh, Sanatni Muslim Girl, Ram Bhakta Muslim Girl सनातनी मुस्लिम गर्ल

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on X.com (twitter) https://twitter.com/Mindians_In

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


वडा पाव की कहानी – कैसे बना मुंबई का सबसे लोकप्रिय फास्ट फूड

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles