निम्नलिखित में से कौन पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की विशेषता नहीं है। (a) विज्ञापन तथा विक्रय लागत (b) वस्तु की एकरूपता (c) बाजार का पूर्ण ज्ञान (d) क्रेताओं और विक्रेताओं की अधिक संख्या

निम्नलिखित में से कौन पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषता नहीं है, इस प्रश्न के लिए सही विकल्प होगा :

(a) विज्ञापन तथा विक्रय लागत

 

विस्तृत वर्णन :

विज्ञापन तथा विक्रय लागत एक पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की विशेषता नहीं होती है।

पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की विशेषता में वस्तु की एकरूपता, बाजार का पूर्ण ज्ञान, क्रेताओं और विक्रेताओं की अधिक संख्या होती है।

एक पूर्ण प्रतियोगिता बाजार में वस्तु की एकरूपता उसकी मुख्य विशेषता होती है। इसका अर्थ यह है कि वस्तु की इकाइयां जिन का उत्पादन कोई भी करता हो लेकिन वह एक दूसरे की स्थानापन्न होती हैं और उत्पादक या विक्रेता वस्तु की प्रचलित कीमत से अधिक मूल्य नहीं ले सकता। यदि वस्तु की कीमत को अधिक करने का प्रयास करेगा तो क्रेता किसी अन्य प्रतियोगी उत्पादक से कम कीमत पर वह वस्तु प्राप्त कर सकता है।

बाजार का पूर्ण ज्ञान भी एक पूर्ण प्रतियोगिता बाजार की मुख्य विशेषता होती है। क्रेता और विक्रेता दोनों को बाजार की दशा का पूर्ण ज्ञान होता है। क्रेता भली-भांति जानता है कौन सी वस्तु की कितनी कीमत है और वह बाजार में खरीदारी करते समय वह बाजार की दशा को समझकर ही खरीदारी करता है।

क्रेता और विक्रेताओं की अधिक संख्या एक पूर्ण बाजार की मुख्य विशेषता है। पूर्ण प्रतियोगिता बाजार में विक्रेता बहुत अधिक होते हैं, उनमें आपस में प्रतिस्पर्धा होती है। पूर्ण प्रतियोगिता बाजार में क्रेता भी बहुत होते हैं। इस कारण क्रेता और विक्रेता दोनों को लाभ होता है। क्रेता अपनी सुविधा के अनुसार अपने सुविधाजनक मूल्य पर वस्तु खरीद पाता है और विक्रेता को भी बहुत अधिक खरीदार मिलते हैं।


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