Sunday, March 3, 2024

नेटफ्लिक्स इंडिया ने भारत में मूवी प्रीमियर पॉलिसी को चेंज किया। अब नेटफ्लिक्स पर किसी फिल्म का वही वर्जन दिखेगा जो सेंसर बोर्ड ने सिनेमाहॉल के लिए पास किया था।

Netflix India policy update – नेटफ्लिक्स इंडिया ने भारत में पॉलिसी को अपडेट किया। अब किसी फिल्म का वही वर्जन दिखेगा जो सेंसर बोर्ड ने सिनेमाहॉल के लिए पास किया था।

नेटफ्लिक्स इंडिया ने भारत में अपने प्लेटफार्म पर रिलीज होने वाली भारतीय मूवी के संदर्भ में अपनी पॉलिसी में बदलाव (Netflix India policy update) किया है। अब नेटफ्लिक्स ने अपने प्लेटफार्म पर रिलीज होने वाली सभी मूवी के वही वर्जन रिलीज करने का निर्णय लिया है, जो भारत के सेंसर बोर्ड यानी CBSE द्वारा भारत के सिनेमा हॉल में प्रदर्शित करने के लिए पास किए गए होंगे।

इससे पहले नेटफ्लिक्स के प्लेटफार्म पर जब कोई फिल्म रिलीज की जाती थी तो उसका अनकट वर्जन रिलीज किया जाता था। सेंसर बोर्ड ने भारत में सिनेमा हॉल में प्रदर्शन के लिए जिन मूवी को कट लगाकर पास किया था, उस कट के बिना मूवी का अनकट वर्जन नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया जाता था। नेटफ्लिक्स वाले सेंसर लगाए द्वारा लगाए सारे कट के बिना ही मूवी का पूरा अनकट वर्जन रिलीज कर देते। ये काम केवल नेटफ्लिक्स ही नही बल्कि सारे ओटीटी प्लेटफार्म करते थे।

लेकिन अब नेटफ्लिक्स ने भारत में मूवी के प्रीमियर के लिए अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। ऐसा करने के लिए नेटफ्लिक्स पर कोई कानूनी बाध्यता या सरकारी निर्देश आदि नही है। नेटफ्लिक्स ऐसा बदलाव बेकार में झंझटों में पड़ने से बचने के लिए किया है। नेटफ्लिक्स से पहले बहुत ओटीटी ऐसा पहले से करने लगे हैं। वे अब भारत में सेंसर द्वारा पास मूवी का वर्जन ही अपने प्लेटफार्म पर रिलीज करने लगे है।

अभी तक नेटफ्लिक्स ही ऐसा प्लेटफार्म बचा था जो फिल्मों  के अनकट वर्जन रिलीज कर रहा था। अब नेटफ्लिक्स ने भी मूवी के सेंसर द्वारा पास किए वर्जन को ही प्रीमियर करने का निर्णय लिया है।

नेटफ्लिक्स ने ऐसा क्यों किया ?

नेटफ्लिक्स ने ऐसा एसलिए किया ताकि किसी मूवी पर उठने वाले विवाद में पड़ने से बचा जा सके। हालाँकि ओटीटी पर दिखाए जाने वाले कंटेट पर नियंत्रित के की व्यवस्था अभी भारत में नही है। सेंसर बोर्ड केवल सिनेमाहॉल और टीवी पर मूवी को रिलीज किए जाने को ही रेग्यूलेट करता है।

ओटीटी पर दिखाए न जाने वाले कंटेट पर कोई नियंत्रण न होने के बावजूद अक्सर ओटीटी के कंटेट पर सवाल उठते रहते हैं और ओटीटी को कंटेट को भी रेग्यूलेट करने की मांग उठती रहती है। अब ओटीटी पर दिखाई जाने वाली अनकट मूवी वर्जन पर विवाद उठने लगे हैं।

नेटफ्लिक्स और दूसरे ओटीटी ने व्यर्थ के विवादों में पड़ने से बचने के लिए और भविष्य में ओटीटी कंटेट को रेग्यूलेट करने संभावना की आशंका को ध्यान में रखते हुए पहले से एतिहातन ये कदम उठाने शुर कर दिए हैं।

इसी कड़ी में नेटफ्लिक्स ने किसी मूवी के सेंसर से पास वर्जन को ही अपने प्लेटफार्म पर प्रीमियर करने का ये फैसला लिया है।

नेटफ्लिक्स पर बिना किसी कट के प्रीमियर होने वाले अभी तक सबसे आखिरी मूवी जवान रही है, जो शायद अब अनकट प्रीमियर होने वाली आखिरी मूवी भी बन जाए क्योंकि अब नेटफ्लिक्स पर मूवी के अनकट वर्जन रिलीज नही किए जाएंगे।

https://www.netflix.com/in/

 

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


थियेटर में धमाल मचाने के बाद अब OTT पर रिलीज होगी, एनिमल मूवी। पूरे 4 घंटे का अनकट वर्जन होगा।

वाराणसी का स्वर्वेद महामंदिर जो संसार का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र है, जानें इसके बारे में।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles