Sunday, March 3, 2024

Instagram Influencer Kili Paul पर भी चढ़ा प्रभु श्री राम की भक्ति का खुमार।
I

तंजानिया के सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर किली पॉल भी आजकल श्री राम की भक्ति (Kili Paul in Ram Bhakti) में डूब गए हैं। अपने इंस्टाग्राम पर राम भजन करते दिखाई दे रहे हैं…

किली पॉल भी हैं श्रीराम की भक्ति करने के मूड में (Kili Paul in Ram Bhakti)

सोशल मीडिया ने इस धरती पर जमीन की दूरी को काम किया है, लोग एक दूसरे की संस्कृति सी केवल परिचित हो रहे हैं बल्कि एक दूसरे की संस्कृति को अपना भी रहे हैं।

सोशल मीडिया पर ऐसे ही एक इनफ्लुएंसर किली पॉल (Kili Paul) हैं, जो अफ्रीकी देश तंजानिया के निवासी हैं, लेकिन अपने देश तंजानिया से ज्यादा वह भारत में लोकप्रिय है। वह अपनी इंस्टाग्राम पर अक्सर भारतीय गानों पर लिप सिंक करते हुए वीडियो डालते रहते हैं।

अयोध्या में श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर जब देश में चारों तरफ राममय वातावरण हो गया है तो सोशल मीडिया के दिग्गज भी इससे अछूत नहीं हैं। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर किली पॉल भी राम भक्ति के रंग में डूब गए है।

वह तो पहले से ही बॉलीवुड गानों पर लिपि सिंक करके रील बनाते रहते हैं, जिन्हें भारत में खूब पसंद किया जाता है। अब उन्होंने प्रभु श्री राम के भजन गाते हुए कई रील इंस्टाग्राम पर पोस्ट की हैं। इससे साफ दिखाई दे रहा है कि श्री राम की भक्ति का असर भारत से निकलकर तंजानिया तक ही पहुंच गया है और किली पॉल भी राम भक्ति के खुमार में डूब गए हैं।

अभी हाल में ही उन्होंने अपना लेटेस्ट रील भी श्री राम के भजन करते हुए डाली है और वह अपने पिछले दो रील श्री राम के ऊपर पर ही डाल चुके हैं। इससे पहले भी वह कुछ दिनों पूर्व श्री राम के भजन गाते हुए रील डाल चुके हैं।

कौन है किली पॉल?

किली पॉल सोशल मीडिया के लोकप्रिय इनफ्लुएंसर हैं। वह भारत में बॉलीवुड तथा अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के गानों पर लिप सिंक करते हुए रील डालते हैं। उनकी एक बहन नीमा पॉल है। दोनों भाई बहन लिप सिंक करते हुए लगातार रील डालते हैं और दोनो भारत में बेहद लोकप्रिय हैं।

इंस्टाग्राम पर उनके इस समय में 6 मिलियन से भी अधिक फॉलोअर हैं। उनका अपना यूट्यूब चैनल भी है लेकिन वह इंस्टाग्राम पर ज्यादा एक्टिव और लोकप्रिय हैं और भारतीय गानों पर थिरकते हुए रील बनाने के लिए जाने जाते हैं।

किली जो अफ्रीकी देश तंजानिया में रहते हैं और वह किसान पृष्ठभूमि से आते हैं। उनके वीडियो में साफ दिखाई देता है उनका घर बेहद साधारण कच्चा बना हुआ घर है। वह इसी घर में अपनी बहन नीमा पॉल और माता-पिता के साथ रहते हैं और वह अपनी बहन नीमा पॉल के साथ अक्सर रील बनाते रहते हैं।

उनकी बहन नीमा पॉल का भी अपना सोशल इंस्टाग्राम आईडी है, लेकिन किली पॉल के इंस्टाग्राम पर अधिक दोनों अधिक लोकप्रिय हैं।

किली पॉल तंजानिया में जिस जगह पर रहते हैं, वहां पर बहुत अधिक सुविधा नहीं है। वह छोटे से गांव में रहते हैं। वे बताते हैं किउनकी बहुत अधिक पढ़ाई नहीं हुई और उन्होंने सेकेंडरी स्कूल तक की पढ़ाई की है।  उन्हें बॉलीवुड गाने सुनने का बहुत शौक था। वह मॉडल बनना चाहते थे।

हिंदी फिल्में देखकर उन्होंने बॉलीवुड गानों पर लिप सिंक करना शुर कर दिया। पहली बार टिकटॉक पर ऐसे शार्ट वीडियो बनाकर डालते थे, लेकिन भारत में टिकटॉक पर बैन लगने के बाद उन्होंने इंस्टाग्राम पर रील बनाना शुरू कर दिया और इंस्टाग्राम पर बेहद लोकप्रिय होते गए।

वे इस्लाम धर्म को फॉलो करते हैं क्योंकि तंजानिया में अधिकतर फॉलोअर इस्लाम के ही है, लेकिन वह बिना किसी संकोच के भारतीय शैली और भारतीय संस्कृति से संबंधित रील बनाते हैं।

अभी वह प्रभु श्री राम के भजन गाते हुए लगातार रील बना रहे हैं। उनके परिवार की पृष्ठभूमि बेहद साधारण है। उनके पिता किसान हैं और वह स्वयं एक छोटे से गांव में रहते हैं। जहां पर उनका कच्चा मकान है हालांकि अब सोशल मीडिया से इन्कम होने के बाद उन्होंने अपना अच्छा सा मकान बनाना शुरू कर दिया है। उनका नया मकान अभी बन रहा है और जल्दी ही उनका आलीशान मकान बनाकर तैयार हो जाएगा।

किली पॉल की लोकप्रियता 2021 में आरंभ हुई। जब उन्होंने सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह के गाने राता लंबिया का लिप सिंक करके रील डाली। उसके बाद वह और उनकी बहन नीम पॉल रातों-रात लोकप्रिय हो गए और धीरे-धीरे दोनों भाई बहन बॉलीवुड फिल्मों के गानों पर लिप सिंक करके रील बनाने लगे और उनकी फैन फॉलोइंग बढ़ती गई।

आज हालात यह है कि उनके तंजानिया से अधिक भारत में लोकप्रिय हैं। उनके 6 मिलियन से अधिक फैन फॉलोइंग है, जो अधिकतर भारत से ही हैं।

उनकी आय भी अब सोशल मीडिया से अच्छी होने लगी है। इसका सबसे बड़ा कारण उनका बॉलीवुड गानों पर लिंक सिंक करके वीडियो बनाना है।

वह सितंबर 2022 में एक बार भारत भी आ चुके थे और बॉलीवुड की कई हस्तियों से मिले। अब दोबारा वह भारत आने की तैयारी में है।

 

किली पॉल (Kili Paul) की Instagra ID

https://www.instagram.com/kili_paul/?hl=en


ये भी पढ़ें…

राम-मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए किन-किन खास लोगों को निमंत्रण भेजा गया है?

के के मोहम्मद वह मुस्लिम पुरातत्वविद जिसने धर्म से परे हटकर पूरी ईमानदारी से काम किया। कौन हैं के के मोहम्मद?

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles