Sunday, March 3, 2024

Bharat GPT के नाम से रिलायंस जिओ लाएगा Chat GPT का भारतीय वर्जन
B

Chat GPT पर अब आपकी निर्भरता कम हो जाएगी क्योंकि भारत अपना देसी AI Tool Bharat GPT लांच होगा जिसको रिलायंस जिओ लांच करेगा। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

आने वाला है Chat GPT का शुद्ध देसी वर्जन Bharat GPT

पिछले साल हमने Chat GPT का नाम बहुत सुना और लोगों ने इसका खूब उपयोग किया। हालाँकि चैट पहले भी कई AI टूल थे लेकिन चैट जीप ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के मामले में एक नई क्रांति ला दी और Chat GPT के आगमन से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का एक नया युग शुरू हो गया।

Chat GPT का यह असर हुआ कि बाजार में धड़ाधड़ एक के बाद एक नए-नए AI टूल आने लगे। गूगल जैसी बड़ी कंपनी को भी मजबूर होकर Google Bard के रूप में अपना AI Tool जल्दी से उतारना पड़ा। अब हर बड़ी कंपनी अपना AI Tool लॉन्च कर चुकी है या लॉन्च करने वाली है। अभी तक बड़ी-बड़ी विदेशी कंपनियों ने ही AI Tool विकसित किए हैं, लेकिन अब भारत अपना देसी AI Tool बाजार में लाने वाला है और इसका जिम्मा रिलायंस जिओ ने उठाया है।

रिलायंस जिओ ने घोषणा की है कि वह Chat GPT का देसी वर्जन Bharat GPT के नाम से लॉन्च करेगा। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल माइक्रोसॉफ्ट और Open AI द्वारा बनाए गए Chat GPT के विकल्प के रूप में उतारा जा रहा है।

रिलायंस जिओ के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने आईआईटी बॉम्बे के एक वार्षिक समारोह में यह घोषणा करते हुए कहा कि उन्होंने आईआईटी बॉम्बे के साथ इस नए AI टूल को डेवलप करने के लिए एक समझौता किया है और भारत में टेक्नोलॉजी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने के लिए रिलायंस जियो और IIT Bombay मिलकर Chat GPT के शुद्ध देसी AI Tool को Bharat GPT के नाम से जल्दी से मार्केट में लेकर आएंगे।

रिलायंस जिओ का यह जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल का कॉन्सेप्ट बिल्कुल Chat GPT की तरह ही होगा और यह वह सारे कार्य करेगा जो Chat GPT करता है। यह भी लार्ड लैंग्वेज मॉड्यूल पर काम करेगा।

Bharat GPT, जिसे ChatGPT का भारतीय संस्करण भी कहा जा रहा है, एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है जिसे भारतीय भाषाओं और संस्कृति के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। इसका उद्देश्य भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्वदेशी AI सहायक प्रदान करना है जो हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में प्रश्नों का उत्तर देगा।

Bharat GPT की ट्रेनिंग भारतीय को ध्यान में रखकर की जाएगी। यह भारतीय इतिहास, संस्कृति, कला और राजनीति पर गहराई से चर्चा कर सकेगा।

Bharat GPT के विकास में Reliance Jio, IIT Bombay शामिल हैं। यह शैक्षिक, व्यावसायिक और अनुसंधान क्षेत्रों में AI के उपयोग को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

इस तरह भारत के लोगों को Chat GPT पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और उनको अपना देसी AI Tool भारत जीपीटी के रूप में मिल जाएगा।

फिलहाल रिलायंस जिओ ने बहुत अधिक खुलासा न करते हुए यह कहा है कि इस पर काम चल रहा है और जल्दी ही Bharat GPT डेवलप मार्केट आ जाएगा। संभव है 2024 में ही कभी भी रिलायंस Bharat GPT को लांच कर दे।


रिलायंस जिओ, भारत जीपीटी, आईआई बांबे, अंबानी, जिओ, IIT Bombay, Bharat GPT, Chat GPT, Indian AI Tool, चैट जीपीटी का देसी संस्करण


नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on X.com (twitter) https://twitter.com/Mindians_In

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


व्हाट्सएप पर ये सेटिंग तुरंत कर लें, नही तो कोई भी आपकी लोकेशन जान सकता है।

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles