Sunday, March 3, 2024

भारत-दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे फैक्ट्स और रिकार्ड

India Vs South Africa 1st One-day 17 December 2023  – भारत-दक्षिण अफ्रीका पहला वनडे फैक्ट्स और रिकार्ड

भारतीय टीम के दक्षिणी अफ्रीका के दौर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच 17 दिसंबर 2023 को दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग के न्यूवांडरर्स स्टेडियम में खेला गया।

पहले वनडे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर धमाकेदार जीत दर्ज की, जिसमें भारत के गेंदबाज अर्शदीप सिंह तथा आवेश खान का सबसे महत्वपूर्ण योगदान था।

अर्शदीप सिंह ने 10 ओवर में 37 रन देकर 5 विकेट लिए और आवेश खान ने आठ ओवर में 27 रन देकर चार विकेट लिए।

इस कारण दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 27.3 ओवर में केवल 116 रन पर ऑल आउट हो गई और भारत के लिए 117 रन का आसान सा लक्ष्य मिला, जिसे उसने केवल 16.4 ओवर में दो विकेट होकर प्राप्त कर लिया।

भारत की तरफ से ओपनर साई सुदर्शन ने सबसे अधिक 43 गेंद में 55 रन बनाए। उसके बाद श्रेयस अय्यर ने 52 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 173 गेंदों में 88 रन की साझेदारी की।

स्कोर कार्ड

दक्षिण अफ्रीका : 116/10 (27.3)

भारत : 117/2 (16.4)

प्लेयर ऑफ दि मैच : अर्शदीप सिंह

इस मैच में कई रिकॉर्ड बने जो कि इस प्रकार हैं…

  • यह वनडे मैच पिंक वनडे मैच के नाम से जाना क्या, क्योंकि दक्षिणी अफ्रीका की टीम ने महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता प्रकट करने के लिए पिंक ड्रेस पहनकर यह वनडे मैच खेला था।
  • इस वनडे मैच में भारत के साई सुदर्शन का वनडे मैच का डेब्यू हुआ। यह उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी डेब्यू मैच था।
  • भारत की तरफ से ओपनिंग कर रहे साई सुदर्शन ने 43 गेंद में 55 रन बनाकर पहले भारतीय बनने का गौरव प्राप्त किया, जिन्होंने दक्षिणी अफ्रीका में वनडे मैच में हाफ सेंचुरी मारी हो।
  • श्रेयस अय्यर के साथ 73 गेंद में 88 रन की पार्टनरशिप कर उन्होंने तीसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड भी बना दिया जो किसी डेब्यू मैच में किसी भारतीय बैटर ने किसी अन्य बैटर के साथ मिलकर की हो।
  • ये वनडे मैच पूरे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के वनडे  इतिहास का दूसरा सबसे छोटा मैच भी बन गया, जिसमें कुल 265 गेंदें ही खेली गईं। जिनमें दक्षिण अफ्रीका ने 27.3 ओवर खेले और भारत ने केवल 16.4 ओवर खेले यानी पूरा मैच 50 ओवर का भी नहीं चला। गेंद के नजरिए से यह वनडे इतिहास का दूसरा सबसे छोटा मैच है।
  • वनडे इतिहास का पहला सबसे छोटा मैच 1993 में पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था, जिसमें कुल 194 बॉल ही फेंकी गई थीं। पाकिस्तान ने केवल 19.4 ओवर का ही सामना किया और 44 रन पर ढेर हो गई। वेस्टइंडीज ने 12.3 ओवर में ही 45 रन बना लिए थे।
  • भारत के कप्तान केएल राहुल पहला पिंक वनडे मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए।
  • कप्तान के रूप में उनकी लगातार 10वीं जीत भी है। इससे पहले कप्तान के रूप में लगातार नौ मैच जीत चुके हैं।
  • भारत के अर्थदीप सिंह ने वनडे मैच में 5 विकेट लिए। वे बाये हाथ के बॉलर द्वारा 5 विकेट लेने वाला लेने वाले दूसरे बॉलर बने। इससे पहले किसी बाये हाथ के बॉलर जब 5 विकेट लिए तो वह इरफान पठान थे।

 

नई पोस्ट की अपडेट पाने को Follow us on WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/Mindians.in


वर्ल्ड कप के वे सभी 8 मैच जिनमे भारत ने पाकिस्तान को हराया।

वनडे वर्ल्ड कप के वह मैच जिनमें कमजोर टीमों ने ताकतवर टीमों को हराकर उलटफेर किया

WhatsApp channel Follow us

संबंधित पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follows us on...

Latest Articles